नई दिल्ली I ‘मिशन 2019’ के लिए मुस्लिमों को लेकर कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ाने जा रही है. दरअसल, कांग्रेस को लगता है कि आज के दौर में हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर ध्रुवीकरण की कोशिशों से निपटने के लिए नए सिरे से रणनीति बनानी होगी. इसीलिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी जल्द ही मुस्लिम बुद्धिजीवियों और विचारकों के साथ बैठक करने वाले हैं.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के कारणों की छानबीन के लिए बनी एंटनी कमेटी ने पार्टी की प्रो-मुस्लिम छवि को कुसूरवार ठहराया था. ऐसे में भविष्य के लिहाज से मुस्लिम वोटों के मद्देनजर कांग्रेस हर कदम सोच समझकर उठाना चाहती है.  

दलितों और पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद राहुल गांधी की नज़र अब बड़े मुस्लिम वोट बैंक पर है, लेकिन इससे भी बड़ी समस्या ये है कि चुनाव में हिन्दू-मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण न होने पाए. इसलिए राहुल गांधी ने मुस्लिमों से जुड़ने के लिए उन चेहरों को चुना है, जो कट्टरपंथी नहीं बल्कि उदारवादी और विद्वान समझे जाते है.

राहुल इस बैठक के ज़रिए मुस्लिम समाज में अपनी स्वीकार्यता बढ़ाना चाहते हैं. साथ ही बैठक का उद्देश्य मुस्लिम चेहरों से ये राय भी जानना है कि कैसे चुनावी माहौल में ध्रुवीकरण को रोका जाए. राहुल इन लोगों से मिली राय को अपनी पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में भी शामिल करेंगे.

साल 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले साल 2018 के आखिर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे तीन अहम राज्यों के चुनाव होने हैं. ऐसे में उदारवादी और विद्धान मुस्लिम चेहरों के साथ राहुल की बैठक में होने वाले मंथन पर देश के मुस्लिम वर्ग की भी निगाहें रहेंगी.  

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रमुख नदीम जावेद का इस बारे में कहना है कि राहुल गांधी उन लिबरल लोगों से मुलाकात करते रहेंगे, जिनकी सोच सही दिशा में है. संवाद का कार्यक्रम आगे भी चलता रहेगा.
बदली रणनीति के तहत कांग्रेस पार्टी मुस्लिम कट्टरपंथियों से अलग दिखना चाहती है, ताकि बीजेपी इस संवाद को मुद्दा बनाकर फायदा न उठा सके. अतीत में दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कांग्रेस बैकफुट पर आ गई थी. पार्टी अब ये गलती दोहराना नहीं चाहती. मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विचारकों के साथ राहुल के होने वाले संवाद में इतिहासकार, लेखक, पत्रकार और न्यायविद सहित तमाम क्षेत्रों से लोग शामिल किए जाएंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद भी इस आयोजन से जुड़े रहेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours