नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादास्पद टिप्पणी करने के बाद कांग्रेस से निलंबित किए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद्द करने को भारतीय जनता पार्टी ने पीएम मोदी का अपमान बताया है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जवाब मांगा है.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद्द करने के लिए राहुल गांधी की आलोचना की. पात्रा ने कहा कि यह कांग्रेस प्रमुख और काफी विवादों में रहने वाले व्यक्ति के प्रति उनके प्यार और कांग्रेस के दिखावे का पर्दाफाश करता है.

बता दें कि गुजरात चुनावों से पहले मोदी को ‘‘नीच किस्म का आदमी’’ कहने के लिए अय्यर को पिछले 7 दिसंबर 2017 को कांग्रेस ने प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था.

संबित पात्रा ने कहा कि पीएम मोदी को लेकर मणिशंकर अय्यर ने जो कुछ कहा था वो महज एक टिप्पणी नहीं थी, ने केवल यह देश के प्रधानमंत्री का अपमान था बल्कि साथ ही एक जातिवाद टिप्पणी थी. उन्होंने कहा पिछड़े वर्ग को, पीएम मोदी को आप नीच कहते हैं तो पूरे वर्ग के लिए गाली है.  

उल्लेखनीय है कि शनिवार को कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान में बताया गया था कि पार्टी की केंद्रीय अनुशासन समिति की अनुशंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अय्यर का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द करने को मंजूरी दी थी.

विवाद बढ़ने पर अय्यर ने दी थी सफाई
पीएम मोदी के लिए नीच शब्द इस्तेमाल करने पर जब विवाद बढ़ा, तो मणिशंकर अय्यर ने सफाई दी थी. जब अय्यर से सवाल किया गया कि राहुल गांधी ने उम्मीद जताई है कि आप पीएम पर की गई विवादित टिप्पणी के लिए माफी मांगेंगे, तो उन्होंने कहा, 'हां मैंने नीच शब्द इस्तेमाल किया. मैं हिंदी भाषी नहीं हूं और अंग्रेजी से ट्रांसलेट करता हूं. मेरी हिंदी बेहद कमजोर है. मेरे दिमाग में अंग्रेजी थी और मैंने Low शब्द का हिंदी में अनुवाद करके 'नीच' कह दिया. अगर इसका कोई और अर्थ निकलता हो, तो माफी चाहूंगा.'  उन्होंने कहा, 'पीएम को नीच कहने का मेरा कोई इरादा नहीं था. पीएम हमारे नेता के लिए गंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं. मैं कांग्रेस का औपचारिक नेता भी नहीं हूं.'
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours