भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रोज बाउल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. भारत ने इंग्लैंड को दिन के आखिरी सत्र में 246 रनों पर पवेलियन पहुंचा दिया और स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं. शिखर धवन तीन और केएल राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.

एक समय इंग्लैंड ने अपने छह विकेट 86 रनों पर ही गंवा दिए थे, लेकिन मोइन अली और सैम कुर्रन ने उसे 100 से पहले आउट होने से बचा लिया. कुर्रन ने 136 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 78 रन बनाए. जबकि सैम कुर्रन के रूप में ही इंग्लैंड ने अपना आखिरी विकेट खोया. उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया.

कुर्रन और अली ने सातवें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की. कुर्रन को आउट करने वाले अश्विन ने ही इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने अली को 167 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया. अली के बाद आदिल राशिद छह के निजी स्कोर पर आउट हुए. स्टुअर्ट ब्रॉड (17) ने कुर्रन का अच्छा साथ दिया और नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े. ब्रॉड 240 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू करार दे दिए गए. इसके छह रन बाद सैम कुर्रन का विकेट गिरा और इंग्‍लैंड की पहली पारी समाप्‍त हो गई.

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. बुमराह, ईशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या की तिगड़ी ने मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा. तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बुमराह ने कीटन जेनिंग्स को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया. बुमराह की तेज अंदर आती गेंद को जेनिंग्स समझ ही नहीं पाए. उन्हें लगा की गेंद बाहर निकलेगी इसलिए वह गेंद को छोड़ने का प्रयास कर रहे थे लेकिन गेंद अंदर आई और बाएं हाथ का यह बल्लेबाज विकेटों के ठीक सामने पकड़ा गया. जेनिंग्स एक रन के कुल स्कोर पर आउट हुए.

कप्तान रूट (4) को ईशांत शर्मा ने अपना 15 के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया. जॉनी बेयरस्टो (6) को बुमराह ने 28 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. जबकि हार्दिक पंड्या ने विकेट पर जमने की कोशिश में लगे सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (17) को अपना शिकार बनाया. इंग्लैंड ने पहले सत्र में चार विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए थे.

दूसरे सत्र में बुमराह ने 69 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (21) का विकेट ले भारत को पांचवीं सफलता दिलाई. बेन स्टोक्स (23) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वह 86 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू करार दे दिए गए.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. इसके अलावा ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और अश्विन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. वहीं एक विकेट हार्दिक पंड्या ने अपने नाम किया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours