नई दिल्ली I केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को' कार्यक्रम में कहा कि नोटबंदी को लेकर जितनी नासमझ बहसें हैं..और अफवाहें हैं... वैसी किसी भी और कदम को लेकर मैंने आज तक नहीं देखी. जेटली ने कहा कि साल 2008 से लेकर 2014 तक देश के बैंकों को लूटा जा रहा था, हमारी सरकार ने नोटबंदी के जरिए उनका गला दबाया. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि नोटबंदी के बाद एक झटके में जीएसटी का टैक्स बेस 6% तक बढ़ गया, लेकिन इसे समझने के लिए कोई तैयार नहीं है. जीडीपी के आंकड़े बदलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले भी छह बार ऐसा किया जाता रहा है.


जेटली ने कहा कि चीन के ग्रोथ रेट ने बीते 30 साल में दुनिया को सबसे ज्यादा प्रभावित किया. लगातार 9 प्रतिशत की दर से विकास लगातार 30 साल तक कोई आसान काम नहीं है. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारतीय मध्यवर्ग की जनसंख्या अमेरिका के बराबर है और यही भारत की अर्थव्यवस्था के इंजन को गति देने में सबसे बड़े कारक साबित होंगे. उन्होंने कहा कि भारत के पास क्षमता है कि वो बाकी दुनिया के मुकाबले 5% अधिक तेजी से आगे बढ़ सके. पहले टैक्स न देने वाले को बुरी नज़र से नहीं देखा जा सकता था. 3.8 करोड़ लोग टैक्स देते थे और अब तक ये 6.8 हो गए हैं और सरकार के पांच साल पूरा होने तक ये 7.6 हो जाएगा.


जेटली ने कहा कि हम 10 हज़ार किलोमीटर हाइवे हर साल बना रहे हैं. देश में 8 लाख करोड़ बीपीएल परिवार हैं हमने उनके लिए 50 लाख घर प्रतिवर्ष बनाए हैं. 7 लाख गावों में बिजली पहुंचाई है, 31 दिसंबर तक बिना बिजली कनेक्शन वाला एक भी घर देश में नहीं होगा. पहले रूरल सैनिटेशन 39% थी अब 96% हो गयी है. 31 मार्च तक हम उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दे चुके होंगे. अर्थव्यवस्था के मामले में हम बीते चार साल में 10 से 6 पर आ गए हैं और अगले साल इंग्लैंड को पीछे छोड़कर 5वें पर आ जाएंगे. हमारे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और पोर्ट अब ग्लोबल स्टैण्डर्ड के हो गए हैं. भारत इसी ग्रोथ रेट से अगले 20 साल तक बढ़ सकता है क्योंकि महिलाओं ने अभी-अभी इकॉनोमी में अपनी योगदान देना शुरू किया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours