नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से ही दिल्ली में ठंड ने अचानक से दस्तक दी है वहीं गुरुवार के ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक ठंडी सुबह का पिछले चार सालों का रिकॉर्ड टूटा है। इस सुबह 4 डिग्री सेल्सियस का तापमान बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इसके साथ ही साल में सबसे अधिक ठंडे दिन के साथ ही ठंड भी कम पड़नी शुरू हो जाएगी।
उत्तरी राजस्थान और पंजाब के कई इलाकों में रात के समय में 2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने इसे सबसे ज्यादा ठंडा दिन करार दे दिया है। समतल मैदानी भागों राजस्थान के सिकार और चुरू में गुरुवार को सबसे कम तापमान 0.5 डिग्री मापा गया। बता दें कि इसके पहले दिल्ली में साल 2014 में इस तरह से तापमान गिरा था। उस साल 28 दिसंबर को 4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था वहीं सफदरजंग में सबसे कम 2.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था। 
दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में इस तरह की ठंड अगले दो दिनों तक लगातार पड़ने वाली है। उत्तर पश्चिम से आने वाली सर्द हवा ने राजधानी के वातावरण को ठंडा कर दिया यही कारण है कि पिछले पांच दिनों में तापमान अचानक के लुढ़क कर नीचे आ गया है। इसके अलावा बादलों की कमी से भी रात के समय में तापमान कम होता जा रहा है।
23 दिसंबर से हवा की दिशा में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है जिसके बाद से उम्मीद की जा सकती है दिन और रात में ठंड से थोड़ी राहत मिले।मौसम विभाग की मानें तो अगले दो सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में रात और दिन दोनों समय में तापमान सामान्य तक पहुंच सकता है। वहीं आने वाले कुछ दिनों में ठंडी सर्द हवा चलने की भी संभावना है।
ठंड के साथ ही राजधानी के वातावरण में प्रदूषण भी खतरनाक स्तर का देखने को मिल रहा है। गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 349 दर्ज किया गया जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है।   
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours