मुंबई. दमदार आवाज, डायलॉग और बेहतरीन अभिनय कला से रजत पट पर अपनी छाप छोड़ने वाले कादर खान अब नहीं रहे। उनके बड़े बेटे सरफराज खान ने निधन की पुष्टि की। वह सांस की तकलीफ के चलते भर्ती थे। 81 वर्ष के कादर खान के निधन से बॉलीवुड जगत में शोक की लहर दौड़ गई। स‍ितारे उनके चले जाने से गमगीन हैं। कादर खान के निधन से नए साल का जश्‍न फीका हो गया और पूरा देश शोक में है। बॉलीवुड स‍ितारों से लेकर राजनीतिक हस्‍तियों और आम लोगों ने उन्‍हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि अर्प‍ित की है। 
जाने माने अभिनेता और सांसद परेश रावल ने कादर खान के न‍िध पर शोक व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने ट्वीट कर अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की है। वहीं केंद्रीय मंत्री और अभिनेत्री स्‍मृति ईरानी ने उनके निधन पर भावुक पोस्‍ट लिखा है। उन्‍होंने लिखा है कि अगर आपने 80-90 के दशक में कादर खान साहब को देखा है तो आप उनके मैजिक को जानते होंगे। मैं कादर खान साहब से कभी मिल नहीं पाई, लेकिन अगर मुलाकात होती तो जरूर कहती है कि शुक्र‍िया हंसाने के लिए। 

अनुपम खेर ने वीडियो शेयर कर कहा- कादर खान साहब के जाने का मुझे बहुत दुख है। मैंने उनके साथ कई फ‍िल्‍में कीं, उनसे काफी कुछ सीखने को मिला है एक्‍ट‍िंग के बारे में, मंच के बारे में, जिंदगी के बारे में। 
अमिताभ बच्चन ने उनके निधन पर ट्व‍िटर के माध्‍यम से शोक जताया है। अमिताभ ने लिखा- एक दुखद निराशाजनक समाचार। मंच के एक शानदार कलाकार, अद्भुत प्रतिभा के धनी। मेरी कई सफल फिल्मों के एक प्रख्यात लेखक और एक गणितज्ञ कादर खान साहब नहीं रहे।

अभिनेता अनिल कपूर ने कादर खान के निधन को बॉलीवुड के लिए पूरी न होने वाली क्षति बताया है। अनिल कपूर ने ट्वीट किया कि कादर खान साहब हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। वहीं वरुण धवन ने उन्‍हें प्रेरणास्रोत कलाकार बताते हुए श्रद्धांजलि अर्प‍ित की है। 

2017 में कादर खान की घुटने की सर्जरी हुई थी। वह ज्यादा देर तक चल नहीं पाते थे। कादर खान डरते थे कि वह चलेंगे तो गिर जाएंगे। काफी समय से लगातार उनके स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट हो रही थी और हाल ही में उन्‍हें कनाडा के हॉस्‍पिटल में भर्ती कराया गया था। प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के कारण उनके द‍िमाग ने काम करना बंद कर दिया था। 43 साल में लगभग 300 फिल्मों में एक्‍ट‍िंग और 250 फिल्मों में डायलॉग लिखने वाले कादर खान को बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया था।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours