नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो गया। जनता का मिजाज जानने के लिए किए गए सर्वे के आधार पर मीडिया संस्थानों ने मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल दिखाने शुरु कर दिए। टाइम्स नाउ वीएमआर सहित कई मीडिया एग्जिट पोल में बीजेपी बहुमत के करीब नजर आ रही है जबकि कई पोल में बीजेपी गठबंधन (एनडीए) को पूर्ण बहुमत भी मिल रहा है। जाहिर तौर पर विपक्ष के लिए यह एग्जिट पोल एक बड़ा झटका हैं। मीडिया एग्जिट पोल्स पर कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने मजाकिया अंदाज में प्रतिक्रिया दी है।
ट्विटर पर एग्जिट पोल को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कुमार विश्वास ने इशारों-इशारों में अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा। एग्जिट पोल पर किए पहले ट्वीट में कुमार विश्वास ने लिखा, 'ये Exit Polls वाले भी बहुत बदमाश हैं। कम से कम 23 मई तक तो चैन से सोने देते ? शैतान कहीं के।'

ये वाले भी बहुत बदमाश है 😳 कम से कम 23 मई तक तो चैन से सोने देते 😍? शैतान कहीं के😂😂

9,589 people are talking about this
दूसरे ट्वीट में केजरीवाल को निशाने पर लेते हुए कुमार विश्वास ने लिखा, 'इस Exit Poll 2019 के बाद 'चंद्रबाबू' को लग रहा होगा कि बेकार ही दिल्ली तक आकर 'चंदा बाबू' से मिले।'

इस के बाद “चंद्राबाबू” को लग रहा होगा कि बेकार ही दिल्ली तक आकर “चंदा बाबू” से मिले 😂😂🙏

10.4K people are talking about this
गौरतलब है कि 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में मतदान प्रक्रिया रविवार को संपन्न हो गई। इसके बाद एग्जिट पोल्स से एक तस्वीर सामने आ गई है, जिससे पता चल रहा है कि जनता एक बार फिर नरेंद्र मोदी पर भरोसा दिखा सकती है। जनता का मूड क्या है इसे जानने के लिए टाइम्स नाउ-वीएमआर ने भी सर्वे किया है।
एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को कुल 262 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस के खाते में 78 सीटें आ सकती हैं। इसके अलावा अगर अन्य क्षेत्रीय पार्टियों की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस को 28, डीएमके को 23, उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को 20, जेडीयू को 14, शिवसेना को 16, वाईएसआरसीपी को 18 सीटें मिल सकती हैं।
टाइम्स नाउ-वीएमआर का यह सर्वे एक महीने से ज्यादा समय तक 11 अप्रैल 2019 से 19 मई के बीच किया गया। 3211 जगहों पर हुए इस सर्वे में करीब 600 विशेषज्ञों की सेवाएं ली गईं। सर्वे में जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और सौराष्ट्र से लेकर मणिपुर तक के लोगों को शामिल किया गया। इस सर्वे का सैंपल साइज 40 हजार है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours