नई दिल्ली I प्रधानमंत्री के रूप में कल (30 मई) से नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी शुरू होने जा रही है. इससे पहले हर तरफ चर्चा इस बात को लेकर है कि मोदी की नई टीम में किस-किस को जगह मिलेगी. मंत्रिमंडल को लेकर बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व में भी माथापच्ची चल रही है. मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास में साढ़े चार घंटे से ज्यादा नरेंद्र मोदी और अमित शाह के बीच गहन विमर्श हुआ.

माना जा रहा है कि आज कैबिनेट पर तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी और यह पता लग जाएगा कि मोदी कैबिनेट में कितने नए चेहरों को शामिल किया जाना है और कितने पुराने चेहरों को फिर से मौका दिया जाएगा. हालांकि, अब तक कोई भी नेता इस विषय पर विचार रखने को राजी नहीं है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद जब नरेंद्र मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए के सभी 353 सांसदों को संबोधित किया तो मोदी ने मंत्रिमंडल का भी जिक्र किया. इस दौरान मोदी ने सांसदों को नसीहत देते हुए कहा कि बहुत लोग मंत्री बनवाने में लगे हुए हैं, लेकिन किसी को गुमराह होने की जरूरत नहीं है. यहां तक कि पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि अगर किसी सांसद को को मंत्री बनने के संबंध में हेडक्वॉर्टर से फोन आता है तो उसे भी वैरिफाइ कर लें, क्योंकि कई बार झूठी कॉल भी कर दी जाती है.

आज का दिन कुछ ऐसा ही है, जब संभावित मंत्रियों को बुलावा भेजा जाएगा. क्योंकि कल (शाम 7 बजे) शपथ ग्रहण समारोह होना है, ऐसे में यह माना जा सकता है कि आज शाम तक उन सांसदों को सूचित कर दिया जाएगा जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी जा रही है.

40 फीसदी नए चेहरों को मिल सकता है मौका

माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए की नई सरकार में कई दिग्गज और मौजूदा मंत्रियों को जगह नहीं मिलेगी और 40 फीसदी नए चेहरों को शामिल किया जाएगा. सीसीएस (कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) में शामिल मौजूदा मंत्रियों में से 2 की छुट्टी हो सकती है, उनकी जगह नए और अपेक्षाकृत युवा चेहरों को जगह मिल सकती है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, इस बार देश को नया वित्त, रक्षा और विदेश मंत्री मिल सकता है. इस बात की संभावना है कि स्वास्थ्य कारणों से अरुण जेटली इस बार मंत्री बनना पसंद नहीं करेंगे.

बहरहाल, किसकी छुट्टी होती है और किसे एंट्री मिलती है, यह तस्वीर बहुत जल्द साफ हो जाएगी. क्योंकि मंगलवार शाम 5 बजे से देर रात नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मुलाकात में मंत्रिमंडल पर मैराथन माथापच्ची हुई है. अब देखना होगा कि मोदी की नई टीम में किस प्लेयर का भाग्य साथ देता है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours