चक्रवाती तूफान 'वायु' तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, ये तूफान आज दोपहर गुजरात के पोरबंदर और कच्छ जैसे तटीय इलाकों से टकरा सकता है. अभी हवा की रफ्तार 155 से 156 किलोमीटर प्रतिघंटा के बीच है. बुधवार शाम से ही इन इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं. समंदर में ऊंची लहरें भी उठ रही हैं. 'वायु' चक्रवात तूफान के चलते गुजरात में अब तक कम से कम 6 लोगों की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि बिजली गिरने से, पेड़ के नीचे दब जाने से इन लोगों की मौत हुई.

इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर एहतियाती कदम उठाए हैं. अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. तूफान के खतरे को देखते हुए इन इलाकों से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. गुजरात के कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट भी बंद हैं. मछुआरों से कहा गया है कि वो समुद्र तट पर न जाएं.

IMD के मुताबिक 'वायु' तूफान के चलते अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश होने की संभावना है. फिलहाल चक्रवता 'वेरावल' से 280किमी दक्षिण में है. इसके अलावा सौराष्ट्र के भावनगर, अमरेली, सोमनाथ, वेरावल, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours