नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल ने दिल्ली में Google for India नाम के इवेंट का आयोजन किया। इस इवेंट में भारत के लिए बड़ी घोषणाएं की गईं। Google for India एक वार्षिक आयोजन है, जिसका इस बार तीसरा संस्करण आयोजित किया गया है। 2015 में Google for India इवेंट को गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने होस्ट किया था। इस बार के इवेंट में JioPhone के लिए गूगल असिस्टेंट सपोर्ट, गूगल गो और गूगल मैप्स में टू व्हीलर फीचर्स सबसे खास आकर्षण का केंद्र रहे।

अगर बात करें गूगल मैप्स में पेश किए गए टू व्हीलर फीचर की तो यह फीचर बाइक से सफर कर रहे लोगों को लिए एक शानदार तोहफा कहा जा सकता है। गूगल मैप में मौजूद यह फीचर आपको अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए आसान और शॉर्टकट रास्ता दिखाता है, जहां से आपकी कार नहीं जा सकती। इससे पहले गूगल मैप्स में कार, बस, फूट और ट्रेन रूट का ऑप्शन था, लेकिन अब इसमें टू-व्हीलर का ऑप्शन भी आ गया है। इस फीचर का इस्तेमाल कर हमने देखा कि यह कितना कारगर है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे और कितना उपयोगी है यह फीचर।

गूगल मैप्स का यह फीचर एप एंड्रॉयड वर्जन v9.67.1 में शामिल है। अगर आपको गूगल मैप में यह फीचर दिखाई नहीं दे रहा तो सबसे पहले अपने गूगल मैप के एप को अपडेट करें। गूगल ने इस फीचर को मोटरसाइकल मोड नाम दिया है। अपडेट होने के बाद कार के बराबर में बाइक का ऑप्शन दिखाई देगा।
इसके बाद आपको अपनी करंट लोकेशन को सिलेक्ट कर उस लोकेशन को सिलेक्ट करें जहां आप जाना चाहते हैं। इसके बाद नीचे दिखाई दे रहे कार, बाइक, बस और पैदल ऑप्शन में से बाइक मोड को सिलेक्ट करें। इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको यह लोकेशन तक पहुंचने का एस्टिमेट समय बताएगा।
हमने इस फीचर को टेस्ट किया। टेस्ट के दौरान इस फीचर में पहले तो वही रास्ता दिखाया जो कि कार के लिए था। हमे कोई शॉर्टकर्ट नहीं दिखाई दिए। लेकिन, आगे चलकर गूगल मैप में उन शॉर्टकर्ट का इशारा मिला, जहां से टू व्हीलर का निकलना ही मुमकिन था। इसका मतलब यह है कि अगर आप इस फीचर का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो यह आपका समय बचाने में बिल्कुल कामियाब साबित होगा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours