वेस्टइंडीज I भारतीय क्रिकेट टीम में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं- शिखर धवन, विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार..ऐसे कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जिनसे टीम इंडिया सजी हुई है लेकिन वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंचते ही इन दिग्गजों में से कोई नहीं बल्कि तीन युवा खिलाड़ियों ने कमाल किया। मंगलवार को तीसरे टी20 में 7 विकेट से शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का टी20 सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। इन तीनों जीत में अलग-अलग हीरो सामने आए और ये तीनों ही खिलाड़ी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2020 में टीम का अहम हिस्सा हो सकते हैं।
पहला टी20, पहला हीरो
भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 अमेरिका के फ्लोरिडा में खेला गया। इस मैच से नवदीप सैनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। लंबे समय से गौतम गंभीर जैसे दिग्गज इस तेज गेंदबाज को टीम में शामिल करने की गुजारिश कर रहे थे, काफी आलोचनाएं भी होती रहीं लेकिन जैसे ही वो टीम में शामिल हुए उन्होंने खुद को साबित कर दिया। पहले टी20 मैच में नवदीप सैनी ने 4 ओवर में कुल 17 रन देते हुए 3 विकेट झटक लिए। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी किया और वेस्टइंडीज की टीम को कुल 95 रन ही बनाने दिए। भारत ने ये मैच 4 विकेट से जीता और नवदीप सैनी अपने पहले ही मुकाबले में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने में सफल रहे।
दूसरा टी20, एक और हीरो
अमेरिकी जमीन पर दूसरा टी20 मैच भी खेला गया और यहां भी भारतीय टीम ने बाजी मारी। बारिश से प्रभावित इस मैच में टीम इंडिया ने 22 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के हीरो बने क्रुणाल पांड्या जिन्होंने अब तक 15 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच भी नहीं खेले हैं। इस ऑलराउंडर ने पहले बल्ले से 13 गेंदों में नाबाद 20 रनों की अहम पारी खेली और जब गेंदबाजी करने उतरे तो यहां भी उन्होंने दो अहम विकेट लिए जिसके साथ ही उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।
तीसरा टी20, मिला तीसरा हीरो
तीसरे टी20 मैच में भी भारतीय टीम ने 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहले गेंदबाजी करने उतरी थी और टीम में शामिल हुए दो भाई- दीपक चाहर और राहुल चाहर। राजस्थान की तरफ से खेलने वाले इन दो भाइयों में जहां राहुल चाहर ने 1 विकेट लिया, वहीं दीपक चाहर ने तो कमाल ही कर दिया। उन्होंने एक साल पहले अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 खेला था, एक साल बाद मंगलवार को वो अपना दूसरा टी20 खेलने उतरे और 3 ओवर में कुल 4 रन लुटाते हुए 3 विकेट झटक लिए। बाद में विराट और रिषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर टीम इंडिया ने आसानी से जीत दर्ज की और इस अंतिम मुकाबले के मैन ऑफ द मैच बने दीपक चाहर।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours