नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गुरुवार को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा जाएगा। प्रणब मुखर्जी को ये अवार्ड राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा। प्रणब मुखर्जी का राजनीति जीवन लगभग पांच दशकों का रहा है। इस दौरान वह कांग्रेस के साथ-साथ इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पी वी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकारों में विभिन्न प्रमुख पदों पर रहे। इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन की ओर से तीन लोगों को भारत रत्न देने का घोषणा की गई थी, जिसमें एक नाम प्रणब मुखर्जी का भी शामिल था।

प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसंबर, 1935 को, पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के एक गांव मिराटी में एक ब्राहम्रण परिवार  में हुआ। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान और इतिहास और एलएलबी की डिग्री में मास्टर्स पूरा किया था। भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार के लिए चुने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति जिन्हें 'प्रणब दा' के नाम से भी जाना जाता है। 83 वर्षीय प्रणब मुखर्जी ने  2012-2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, लेकिन इस पद के लिए चुनाव से पहले मुखर्जी ने 2009 से 2012 तक केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वित्त मंत्री के रूप में मुखर्जी ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर के रूप में मनमोहन सिंह को नियुक्त करने वाले पत्र पर हस्ताक्षर किए।

बता दें, प्रणब मुख्जी पूरा जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा के खिलाफ लड़ते रहे। हालांकि, देश के प्रधाानमंत्री पीएम मोदी ने इनके संबंध अच्छे संबंध रहे हैं। प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न के अलावा 2008 में सार्वजनिक मामलों में उनके योगदान के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से भी नवाजा जा चुका है। मुखर्जी को 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड भी मिला था। 

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जो सामाजिक जीवन में सर्वोच्च योगदान के लिए दिया जाता है। भारत सरकार ने इस साल प्रणब मुखर्जी के अलावा नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का ऐलान किया था।  नानाजी देशमुख भारतीय जनसंघ के विचारक और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं, तो वहीं भूपेन हजारिका प्रसिद्ध कवि और संगीतकार थे।  
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours