नई दिल्ली:  कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच रिजर्व बैंक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है जिसमें मध्य वर्ग को राहत मिलने की पूरी संभावना जताई जा रही है। आरबीआई गवर्नर ने महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए रेपो रेट में .75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इससे पहले सरकार द्वारा गुरुवार को गरीबों के लिए आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया गया था जिसमें कई ऐलान किए गए थे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई भी वित्त मंत्रालय की तरह कुछ ऐलान कर सकता है। आईए जानते हैं कि आरबीआई द्वारा क्या-क्या महत्वपूर्ण ऐलान किए जा रहे हैं-

रेपो रेट में की गई कटौती
आऱबीआई ने अपने रेपो रेट में कटौती की है यह कटौती . 75 बेसिस प्वाइंट की की गई है और नई रेपो रेट 4.4 की गई है। वहीं रिवर्स रेपो रेट में 90 प्वाइंट की कमी की गई है रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह निर्णय़ लिया गया है। 

सरकार ने दिया है आर्थिक पैकेज
 आपको बता दें कि कोरोना वायरस संकट से प्रभावित गरीबों और मजदूरों के लिए सरकार ने गुरुवार को 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की सरकार की घोषणा की थी। पैकेज के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण में लोगों के इलाज में लगे डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, चिकित्सा सेवा कर्मियों को 50 लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा कवर दिया जायेगा। इसके अलावा, राशन की दुकानों से 80 करोड़ परिवारों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने तक मुफ्त उपलब्ध कराई जायेगी तथा महिलाओं, विधवाओं और बुजुर्गों को वित्तीय सहायता दी जायेगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours