नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का आज 18वां दिन है, लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अबतक 7529 संक्रमित मरीज हो चुके हैं. इनमें से 642 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 242 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1800 के पार पहुंच गया है. राज्य में अबतक सबसे ज्यादा 110 लोगों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, COVID19 से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है. देश में 586 COVID-19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि गृह मंत्रालय ने आज एक पत्र में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का अनुरोध किया है, जहां वे अस्पतालों और क्वारंटीन में काम कर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगर लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, फलस्वरूप 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते. देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के मामलों में 1035 की वृद्धि हुई और 40 मरीजों की मौत हो गयी.

किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 110, गुजरात में 19, मध्य प्रदेश में 33, पंजाब में 11, दिल्ली में 14, तमिलनाडु में 8, तेलंगाना में 9, आंध्र प्रदेश में 6, कर्नाटक में 6, पश्चिम बंगाल में 5, जम्मू-कश्मीर में 4, उत्तर प्रदेश में 4, हरियाणा में 3, राजस्थान में 3, केरल में 2, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और ओडिसा में एक-एक मौत हुई है.

देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं- स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को लेकर कहा है कि अभी तक कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. लेकिन हमें अलर्ट रहने की जरूरत है. मंत्रालय ने बताया कि हमारी घरेलू आवश्यकता 1 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन गोलियों की है, जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन टैबलेट अभी उपलब्ध हैं. भारत को कई देशों से हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के अनुरोध मिले हैं. आवश्यकता से अतिरिक्त कुछ दवाओं का निर्यात करने का फैसला लिया गया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours