नई दिल्ली:  कोरोना महामारी के जारी संकट के बीच ब्रिटेन से अच्छी खबर सामने आ रही है मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक वहां कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन वैक्सीन बनाने का दावा कर रहा है, बताया जा रहा है कि ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर एंड्रू पोलार्ड इस दिशा में काफी आगे तक काम कर चुके हैं और गुरूवार को इंसानी परीक्षण भी होने वाला है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बताया कि ब्रिटेन में दो वैक्सीन पर काम हो रहा है  एक ऑक्सफर्ड और दूसरी इंपीरियल कॉलेज में तैयार की जा रही हैं। गुरुवार को इस टीके का परीक्षण मनुष्यों पर किया जाएगा, मैट के मुताबिक हेल्थ डिपार्टमेंट दवा खोजने की कोशिश में हर संभव प्रयास कर रहा है क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए ये कारगार तरीका नजर आ रहा है।

हालांकि उन्होंने कहा कि वैक्सीन की तैयारी अभी ट्रायल और गलती और फिर ट्रायल (Try & Error & AgainTrial) की स्टेज पर है,  उन्होंने टीमों की तेज प्रगति को सराहा और उम्मीद जताई कि बेहतर परिणाम आयेंगे।वकोरोनावायरस के इलाज के लिए बनाई जा रही दवा के लिए ब्रिटेन सरकार ने सरकार ने तकरीबन 44.5 मिलियन पाउंड्स आवंटित किए हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours