मुंबई में एसी वाली नई डबल डेकर बसों को लॉन्च किया गया है. अब बेस्ट के बेड़े में मौजूद पुरानी डबल डेकर बस को हटाया जाएगा. जिसको लेकर यात्रियों में मायूसी दिख रही है.



बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन यानी BEST की आइकॉनिक और पुरानी लाल डबल डेकर बसें 15 सितंबर  से हमेशा के लिए सड़कों से से हट जाएंगी, जबकि ओपन-डेक बसें 5 अक्टूबर से सड़कों से नदारद हो जाएंगी. 1990 के दशक से ये बस पर्यटकों को शहर की यात्रा कराती आ रही हैं. मौजूदा समय में BEST के बेड़े में तीन ओपन-डेक बसों समेत केवल सात डबल-डेकर बसें बची हैं. बेस्ट के प्रवक्ता ने बताया कि चूंकि ये वाहन अपनी कोडल लाइफ के 15 साल पूरे कर रहे हैं इसलिए इन्हें 15 सितंबर से हमेशा के लिए सड़कों से हटा दिया जाएगा जबकि ओपन-डेक बसें 5 अक्टूबर को सड़कों से हट जाएंगी.

2008 के बाद से बंद हुआ डबल डेकर बसों को खरीदना
लाल डबल-डेकर बसों को 1937 में शहर की पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में पेश किया गया था, और तब से वे शहर का प्रतीक बन गए हैं और दिलचस्प बात यह है कि उन्हें बॉलीवुड फिल्मों के कई गानों में भी दिखाया गया है. 1990 के दशक की शुरुआत में BEST के पास 900 डबल-डेकर बसों का बेड़ा था लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या में गिरावट आनी शुरू हो गई.  BEST ने 2008 के बाद डबल-डेकर बसों को अपने बेड़े में शामिल करना बंद कर दिया था, तर्क यह दिया गया था कि इसमें परिचालन लागत ज्यादा आती है.

बाकी बची बसों को संग्राहलय में रखने की अपील
हालांकि इस फैसले से कई यात्री खुश हैं तो कइयों का कहना है कि उन्हें पुरानी बसों की कमी खलेगी. एक ऐसे ही यात्री हर्षद जोशी ने कहा कि डेकर ई-बसें एयर कंडीशन्ड हैं लेकिन हमें पुरानी बसों में आगे बैठने और खुली खिड़कियों से चेहरे पर आने वाली हवा की याद आएगी. बता दें कि सीएम एकनाथ शिंदे, बीएमसी प्रमुख इकबाल सिंह चहल, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार और बेस्ट के जनरल मैनेजर को चिट्ठी लिखकर अपील की गई है कि बाकी बचे दो लाल डबल-डेकर बसों को संरक्षित किया जाए और उन्हें भावी पीढ़ी के लिए म्यूजियम में रख दिया जाए.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours