झोपडपट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण (एसआरए) की बिल्डिंग में रहने वाले लोगों से महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने मुलाकात की और प्रत्येक परिवार के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया.

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में झोपडपट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण (एसआरए) की एक इमारत में रहने वाले प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. एसआरए की इमारत में दो दिन पूर्व आग लग गई थी. यह इमारत गोरेगांव इलाके में है. इसके निवासियों ने मुख्यमंत्री से शनिवार को मुलाकात की. जय भवानी इमारत में शुक्रवार तड़के लगी आग में दो नाबालिग समेत सात लोगों की मौत हो गई थी जबकि 60 लोग घायल हो गए थे.

प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि शिंदे ने इमारत के रहने वाले प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. बयान में कहा गया कि निजी अस्पतालों में उपचार करा रहे घायलों के इलाज का खर्च मुख्यमंत्री चिकित्सकीय सहायता प्रकोष्ठ से दिया जाएगा. शिंदे ने अधिकारियों को इमारत का संरचनात्मक एवं अग्नि ऑडिट करने का निर्देश दिया है. बृहन्मुंबई महानगर पालिका के आयुक्त ने अधिकारियों को इमारत में तुरंत जल आपूर्ति शुरू करने का निर्देश दिया है. पहले ऐसी खबरें थीं कि इमारत में जलापूर्ति नहीं हो रही है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को मृतकों के परिजन को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की थी.

एसआरए बिल्डिंग में सुरक्षा के कैसे इंतजाम?
एक सेवानिवृत्त अधिकारी, जो तीन दशकों से अधिक समय तक मुंबई फायर ब्रिगेड के साथ थे, ने कहा कि एसआरए इमारतों में रहने वाले लोग बार-बार जोर देते हैं कि वे अपनी ऊंची इमारतों में अग्निशमन प्रणालियों को बनाए रखने में असमर्थ हैं। "हालांकि ऑडिट कराने का इरादा सही है, क्या हाउसिंग सोसायटी बताई गई कमियों का पालन करेंगी?" एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अधिकांश एसआरए इमारतों तक पहुंचने की सड़कें बहुत संकरी हैं। अधिकारी ने कहा, "रात के समय स्थिति और भी खराब होती है क्योंकि दोनों तरफ कारें और बाइक खड़ी होती हैं, जिससे अग्निशामकों के लिए रास्ता निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है।"

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours