बीजेपी ने महाराष्ट्र में आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है. इनमें बीजेपी नेता पंकजा मुंडे भी शामिल हैं. लोकसभा चुनाव में हार के बाद बीजेपी ने एक बार फिर पंकजा मुंडे पर भरोसा जताया है. बीजेपी ने इसके अलावा पूर्व विधायक योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और सदाभाऊ खोत को अपना उम्मीदवार बनाया है. विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया 12 जुलाई को होगी. 

पंकजा मुंडे की उम्मीदवारी पर देवेंद्र फडणवीस क्या बोले? 

डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा, केंद्र इस बात से खुश है कि पंकजा मुंडे को विधान परिषद का उम्मीदवार घोषित किया गया है. हम सभी का आग्रह था कि पंकजाताई को विधान परिषद में जगह मिलनी चाहिए. इसे बीजेपी केंद्रीय समिति ने स्वीकार कर लिया. उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि मैं इसके लिए आभारी हूं. 

विधान परिषद चुनाव के मद्देनजर महाराष्ट्र बीजेपी की ओर से केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी के लिए 11 नामों की सूची भेजी गई थी. इस बीच लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बीजेपी फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. आगामी राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए 5 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. 

बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव मुंडे 2019 में राज्य विधानसभा चुनाव हार गई थीं और हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीड से एनसीपी (SP) के बजरंग सोनवणे से हार गई थीं. अन्य उम्मीदवारों में, तिलेकर पुणे से हैं, खोत सांगली से हैं और गोरखे पिंपरी चिंचवड से बीजेपी के पदाधिकारी हैं और मातंग समुदाय से आते हैं, जो राज्य के पिछड़े वर्गों में से एक है.

फुके नागपुर से हैं और बीजेपी नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के करीबी माने जाते हैं.  विधानसभा सदस्यों (विधायकों) द्वारा चुने गए 11 एमएलसी का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours