स्टॉकहोम I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात स्वीडन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उनके साथ स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लवेन भी थे. उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों की स्वीडन के समाज को बनाने में भूमिका की तारीफ की. लवेन ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देशन में भारत विकास की सीढ़ियां चढ़ रहा है. यहां लोगों को संबोधित करने के बाद पीएम लंदन रवाना हो गए. मंगलवार देर रात मोदी लंदन पहुंच गए.

इससे पहले स्टॉकहोम में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने अपनी सरकार की जमकर उपलब्धियां गिनाईं, उन्होंने मुद्राधन योजना से लेकर आयुष्यमान भारत तक की कई योजनाओं के बारे में बताया.
इससे पहले लवेन ने नमस्कार के साथ अपना भाषण शुरू किया. उन्होंने कहा कि वह संक्षेप में अपनी बात रखेंगे, क्योंकि लोग यहां पीएम मोदी को सुनने आया हूं.

उन्होंने कहा, 'स्वीडन में मेरे और मेरे डेलीगेशन के स्वागत-सत्कार के लिए यहां की जनता और सरकार का, विशेष रूप से स्वीडन के राजा और स्वीडन के प्रधानमंत्री श्रीमान लवेन का, मैं हृदय से आभार व्यक्त करना चाहता हूं.' मोदी ने कहा कि लवेन उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने आए और बाद में होटल तक छोड़ने भी गए.
पीएम ने कहा कि भाषा अलग हो सकती है, स्थितियां-परिस्थितियां अलग हो सकती हैं, लेकिन एक बात है जो हम सभी को एक सूत्र में पिरोती है, और वो बात है भारतीय होने का गर्व. अफ्रीका हो या पैसिफिक ओसीन के छोटे देश, या फिर आसियान या यूरोप या एशिया, सभी आज भारत को एक विश्वसनीय साथी, एक भरोसेमंद मित्र के रूप में देख रहे हैं. 

पिछले 4 वर्षों में हमारे द्वारा एक के बाद एक ऐसे कदम उठाए गए हैं, जिनसे भारत में दुनिया की आशा और विश्वास बढ़े हैं.
भारतीय समयानुसार पीएम मोदी तड़के चार बजे के करीब लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंच गए. यहां पीएम मोदी ने ब्रिटेन के विदेश सचिव बोरिस जॉनसन से मुलाकात की.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours