गुवाहाटी: भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। 323 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (152) और विराट कोहली (140) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से 42.1 ओवर में 326 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। रोहित और अंबाती रायुडू (22) नाबाद पवेलियन लौटे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में 8 विकेट गंवाकर 322 रन बनाए थे। 

विराट ने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के उड़ाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के गेंदबाज टेस्ट सीरीज के बाद वनडे मैच में भी अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। देवेंद्र बिशू और ओशाने थॉमस ने एक-एक विकेट झटका। हालांकि, दोनों गेंदबाजों ने काफी खर्च किए। इसके अलावा केमर रोच, जेसन होल्डर, एश्ले नर्स और चंद्रपॉल हेमराज को कोई कामयाबी नहीं मिली।

इससे पहले वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मेहमान टीम को पहला झटका 19 के स्कोर पर चंद्रपाल हेमराज के रूप में गिरा। वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेमराज ने नौ रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद कायरन पॉवेल (51) ने शाई होप (32) के साथ मिलकर 65 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की। पॉवेल के आउट होने के बाद टीम लड़खड़ा गई।

एक समय वेस्टइंडीज का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 114 रन था। लेकिन इसके बाद शिमरोन हेटमायर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने ने छठे विकेट के लिए कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को 250 रन के करीब पहुंचाया। हेटमायर 248 के स्कोर पर छठे खिलाड़ी के रूप में आउट हुए।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए एश्ले नर्स (2) भी जल्द पवेलियन लौट गए। होल्डर वेस्टइंडीज की ओर से आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे। होल्डर का विकेट 278 के स्कोर पर गिरा। वहीं, देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद लौटे। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले। इसके अलावा खलील अहमद के खाते में सिर्फ एक सफलता आई। 

कोहली और रोहित के बीच 'विराट' साझेदारी
भारत का पहला विकेट भले ही जल्द गिर गया लेकिन टीम ने दूसरे विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी की। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शिखर धवन के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए 246 रन जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रोहित और कोहली ने वनडे क्रिकेट में पांचवीं बार 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप की है। यह रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में किसी और जोड़ी के नाम नहीं है। इस अहम साझेदारी को देवेंद्र बिशू ने तोड़ा। बिशू ने कोहली को स्टंप आउट करवाकर वेस्टइंडीज को दूसरी सफलात दिलाई। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours