नई दिल्ली I अगर आप पेट्रोल पंप पर अपना एटीएम (डेबिट कार्ड), क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हो सावधान हो जाएं. दरअसल बात ये है कि आजकल कार्ड की क्लोनिंग कर लोगों के अकाउंट खाली किए जा रहे है. इस गिरोह से अब तक कई लोगों के खाते से पैसे निकाल लिए हैं. गिरोह के सदस्य मैग्नेटिक चिप की मदद से एटीएम का ब्लू प्रिंट लेते हैं. इसके बाद कार्ड का क्लोन तैयार कर रुपये निकाल लेते हैं. आइए जानें इसके बारे में..

क्या होता है कार्ड क्लोन
सरल भाषा में कहें तो कार्ड क्लोनिंग का मतलब है जालसाजों या हैकर्स का अपने कार्ड (डेबिट/क्रेडिट) का हूबहू डूप्लिकेट बना लेना. इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. अब तो एक देश के यूजर के डेबिट कार्ड को क्लोन कर दूसरे देश में उसका इस्तेमाल करने के मामले भी सामने आ रहे हैं.

ऐसे होती है एटीएम की क्लोनिंग


एटीएम मशीन के कार्ड स्वैपिंग स्लॉट पर एक विशेष मैगनेटिक डिवाइस लगा दी जाती है. चिप के आकार की यह डिवाइस एटीएम कार्ड के बारकोड और चिप की सारी जानकारी कॉपी कर लेती है. इस डिवाइस में कार्ड का ब्लूप्रिंट तैयार हो जाता है. इसके साथ ही एटीएम के की-पैड को सीपीयू और कार्ड रीडर से जोड़ दिया जाता है और जब आप अपना पिन एंटर करते हैं तो वह वहां रिकॉर्ड हो जाता है.

अब अगर आप इस तरह से तैयार की गई किसी मशीन में अपना कार्ड स्वाइप करते हैं तो आपके कार्ड की सारी डिटेल जालसाजों तक आसानी से पहुंच जाएगी और आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.

>> हर डेबिट कार्ड में एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है जिसमें अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी सेव रहती है. जालसाज स्कीमर नाम के एक डिवाइस का इस्तेमाल कार्ड क्लोनिंग के लिए करते हैं. इस डिवाइस को एक कार्ड स्वैपिंग मशीन में फिट कर दिया जाता है और कार्ड स्वाइप होने पर यह कार्ड की डीटेल्स को कॉपी कर लेती है. इनमें अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी शामिल रहती है. कॉपी किया गया डेटा एक इंटरनल मेमरी यूनिट में स्टोर हो जाता है.

>> इसके बाद इस डेटा को एक ब्लैंक कार्ड में कॉपी कर दिया जाता है और फ्रॉड ट्रांजेक्शंस को इन्हीं नकली कार्ड के जरिए किया जाता है.

>> एटीएम के कीपैड में जब कोई यूज़र अपने कार्ड का पिन एंटर करता है तो ओवरले डिवाइसेज़ के जरिए कार्ड के पिन को रीड कर लिया जाता है. इसके बाद जालसाज इन डिटेल्स के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours