मेडचल I यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को तेलंगाना के मेडचल में चुनावी रैली को संबोधित किया. कांग्रेस पार्टी की मेडचल में हुई यह रैली इसलिए भी अहम है, क्योंकि तेलंगाना गठन के बाद पहली बार यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्य में जनसभा को संबोधित किया है. सोनिया गांधी ने अपने संबोधन की शुरुआत तेलंगानावासियों को कार्तिक पूर्णिमा की बधाई देते हुए की.

इस दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि तेलंगाना राज्य का गठन आसान काम नहीं था, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने राजनीतिक नुकसान उठाकर इसका गठन कराया. सोनिया गांधी ने कहा कि तेलंगाना राज्य के गठन के बाद यह उन लोगों के हाथ में पड़ गई, जो अपना ध्यान तो रखा, लेकिन तेलंगाना बच्चे को उसके ही हाल में छोड़ दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सभी के कल्याण की योजना के बारे में अपने घोषणा पत्र में ऐलान किया है. इस बीच सोनिया गांधी ने राज्य की टीआरएस सरकार पर जमकर हमला बोला.

उन्होंने जनसभा में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या तेलंगाना के जन्म के समय जो सपने आपने देखे थे, उनमें से पिछले चार सालों में कितने पूरे हुए? उन्होंने लोगों से कांग्रेस पार्टी और गठबंधन में शामिल अपने सहयोगी दलों को वोट देकर जिताने की अपील की.

तेलंगाना आकर बेटे से मिलने जैसी खुशी मिलीः सोनिया गांधी
सोनिया गांधी ने कहा, 'आज मैं तेलंगाना आई हूं, तो बहुत खुश हूं. मेरी खुशी वैसी ही है जैसी एक मां की अपने बेटे से मिलने पर होती है. हर मां चाहती है कि उसकी संतान फूले-फले और आगे बढ़े, लेकिन आज तेलंगाना राज्य की स्थिति को देखकर मैं बहुत दुखी हूं. आपको इस बात का एहसास है कि जितना तेलंगाना का विकास होना चाहिए था, उतना नहीं हुआ है.'

सोनिया बोलीं- तेलंगाना का विकास नहीं होने से दुखी हूं
सोनिया ने रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि तेलंगाना के जन्म के समय जो सपने आपने देखे थे, वो पिछले चार साल में कितने पूरे हुए? उन्होंने कहा कि नया राज्य इसीलिए बना था कि किसानों को पानी और लोगों को रोजगार मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यहां के किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं. किसानों के लिए कुछ करना तो दूर, यहां की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार ने यूपीए सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून को भी जानबूझकर नज़रअंदाज किया.

तेलंगाना के नौजवान निराश, रोजगार के लिए भटक रहेः सोनिया
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यहां के लोगों को मनरेगा का लाभ भी नहीं मिला. तेलंगाना के नौजवान आज निराश हैं और रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं. सोनिया गांधी ने कहा, 'पहले मैं जब भी यहां आती थी और यहां की महिलाओं से मिलती थी, तो उनकी स्वयं सहायक संस्थाओं को देखती थी. इसके बाद मैं जब भी दूसरे प्रदेशों में जाती थी, तो यहां कि मिसाल देती थी. लेकिन दुख की बात यह है कि यहां की महिलाओं को आगे बढ़ाने का कारगर हथियार ही टीआरएस सरकार ने खत्म कर दिया.

सोनिया के बाद राहुल गांधी क्या बोले?
सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी ने मेडचल में चुनावी रैली को संबोधित किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि तेलंगाना के गठन में सोनिया गांधी का भी योगदान है. तेलंगाना के लोगों ने कड़े संघर्ष के बाद इस राज्य को बनाया है. तेलंगाना राज्य बनाने के मसले पर सोनिया गांधी जनता के साथ हमेशा खड़ी रहीं. उन्होंने कहा कि तेलंगाना के गठन के बाद से यहां एक व्यक्ति की सरकार रही है, लेकिन कांग्रेस एक व्यक्ति की सरकार नहीं होगी. यह यहां के किसानों और नौजवानों की सरकार होगी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours