नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने भगवान हनुमान जी की जाति को लेकर नेताओं की जारी बयानबाजी के बीच ट्टीट कर बीजेपी पर तंज कसा है। अपने इस ट्टीट में राजबब्बर ने कहा है कि भगवान हनुमान जी की जाति बताने को लेकर बीजेपी तीन राज्यों की सत्ता तो गंवा ही चुकी है अगर बीजेपी वाले अब भी ना चेते और उनका यही रवैया रहा तो हनुमान जी बीजेपी की पूरी 'लंका' जला डालेंगे।

राजबब्बर ने प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय पर कहा कि बीजेपी ने अभी तो हनुमान जी की जाति बतानी शुरू ही की थी कि उन्होंने नाराज होकर अपनी पूंछ के बल से उसकी तीन राज्यों की सरकार छीन ली।
गौरतलब है कि राजस्थान की चुनावी रैली में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान हनुमान जी की जाति बताई थी। अलवर जिले के मलाखेड़ा में  एक चुनावी रैली के दौरान आदित्यनाथ ने कहा था, 'बजरंग बली आदिवासी, वन-वन घूमने वाले, दलित और वंचित थे। उन्होंने पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण के सभी भारतीय समुदायों को जोड़ने के लिए काम किया।' 

योगी आदित्यनाथ के बाद भी भगवान हनुमान जी के बारे में नेताओं की बयानबाजियां जारी रहीं फिर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा था कि- 'हनुमान जी आर्य थे, उस समय कोई और जाति नहीं थी, हनुमान जी आर्य जाति के महापुरुष थे।' भगवान राम और हनुमान जी के युग में  इस देश में कोई जाति व्यवस्था नहीं थी, कोई दलित,वंचित, शोषित नहीं था। वाल्मीकि रामायण और रामचरितमानस को अगर आप अगर पढ़ेंगे तो आपको मालूम चलेगा कि उस समय कोई जाति व्यवस्था नहीं थी।

इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का हनुमान पर बयान आया था, हालांकि उन्होंने उनकी जाति नहीं बताई। चौहान ने कहा, 'भगवान की कोई जाति नहीं होती। मैं उनको जाति में नहीं बांधना चाहता।' उन्होंने हनुमान को खिलाड़ी बताया है।

योगी सरकार में मंत्री चेतन चौहान ने कहा, 'हनुमान जी कुश्ती लड़ते थे, खिलाड़ी भी थे, जितने भी पहलवान लोग हैं, उनकी पूजा करते हैं, मैं उनको वही मानता हूं, हमारे ईष्ट हैं, भगवान की कोई जाति नहीं होता। मैं उनको जाति में नहीं बांधना चाहता।' 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours