नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंग्लैंड की मेजबानी में आयोजित होने वाले आगामी विश्वकप के लिए टीम इंडिया के साथ होंगे इसमें किसी को कोई संदेह नहीं हैं। वो टीम इंडिया की विश्वकप की योजनाओं की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के फॉर्म में लौटकर टीम के लिए विजयी पारियां खेलने के बाद उनकी तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े थे। ऐसे में श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भी धोनी की जमकर तारीफ की है और कहा है कि टीम के इस सीनियर खिलाड़ी का अनुभव टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए बेहद अहम साबित होगा। 
धोनी विकेटकीपर के रूप में कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद होंगे। साल 2018 में उनके बल्ले से खराब फॉर्म की वजह से विश्वकप की टीम में उनके बने रहने पर सवाल उठने लगे थे। साल 2018 में धोनी का प्रदर्शन बल्ले से बेहद खराब रहा। उन्होंने पिछले साल 20 वनडे मैच खेले और उसमें 275 रन बना सके। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन करने के बाद धोनी ने अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए। 37 वर्षीय धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 193 की औसत से 193 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। उन्होंने टीम इंडिया की 2-1 के अंतर से सीरीज जीत में अहम भूमिका अदा की थी। ऐसे में दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत धोनी की लेने के मामले में फिर पिछड़ गए। 
संगकारा ने धोनी की विराट कोहली के लिए अहमियत बताते हुए कहा, जब विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट की बात आती है तो यहां अनुभव की बहुत अहमियत होती है। मुझे लगता है कि धोनी निश्चित तौर पर विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने में कामयाब होंगे। उनके अनुभव के कारण विराट कोहली कप्तानी करते हुए मैदान में खुद को शांत रखने में सफल होंगे। धोनी के अनुभव का फायदा विश्वकप में तब मिलेगा जब मैच करीबी होंगे। 
संगकारा ने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान युवा विकेटकीपर रिषभ पंत की भी तारीफ की और कहा कि ये शानदार खिलाड़ी भारत के लिए एक खोज है। उन्होंने ये भी कहा कि विश्वकप के लिए भले ही उन्हें टीम में शामिल होने का मौका न मिले फिर भी संयम बरतना चाहिए। उन्होंने कहा, पंत भारत के लिए एक अच्छी खोज हैं। जब टीम में जगह के लिए प्रतिस्पर्धा होने लगे तो आप जवान हो या बुजुर्ग आपको हमेशा अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है। सबकुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे कैसे लेते हैं एक हाथ आए मौके  या ट्रीट की तरह। 

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours