श्रीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन अमित शाह आज अनंतनाग आतंकी हमले में शहीद हुए पुलिस एसएचओ अरशद खान के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। अशरद खान 12 जून को अनंतनाग में हुए एक आतंकी हमले में शहीद हो गए थे। इससे पहले बुधवार को गृह मंत्री ने अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के लिए एक बैठक की थी।
आतंकी हमले में गंभीर रूप से घायल हुए थे अरशद खान
दरअसल 12 जून को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए थे जिसमें अरशद खान घायल हो गए थे। यह आतंकी हमला तब हुआ था जब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का गश्ती दल गुजर रहा था और इसी दौरान आतंकियों ने स्वचालित राइफलों से गोलीबारी कर दी और हथगोले फेंकने शुरु कर दिए। गंभीर रूप से घायल अरशद खान को तुरंत श्रीनगर स्थित 92 बेस अस्पताल लाया गया और ईलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।
बुधवार को शाह ने की थी उच्च स्तरीय बैठक
इससे पहले अमित शाह ने बुधवार को नागरिक प्रशासन के अधिकारियों और राज्य में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करते हुए एक उच्च  स्तरीय बैठक की। इस बैठ में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, उत्तरी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह, डीजीपी दिलबाग सिंह, गृह मामलों के उनके सलाहकार प्रभारी के. विजय कुमार, राज्य के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम,  गृह सचिव राजीव गाबा सहित राज्य के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं गृह मंत्री
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गृह मंत्री अमित शाह आज बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए अमरनाथ भी जा सकते हैं। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था 30 जून को भगवती नगर जम्मू से यात्रा के लिए रवाना होगा। अमरनाथ यात्रा  1 जुलाई से 15 अगस्त तक यानी 46 दिन तक ये यात्रा चलेगी। यात्रा के महत्व को देखते हुए इस साल पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। जम्मू रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी की गई है।

शाह के दौरे से पहले वांटेड आतंकी ढेर
अमित शाह के कश्मीर दौरे के दौरान बुधवार को सुरक्षाबलों को उस समय एक बड़ी कामयाबी मिली जब उन्होने त्राल के जंगल में गजावत उल हिंद के एक आतंकी को एनकाउंटर में ढेर कर दिया है। दरअसल सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि इस इलाके में आतंकी छिपे हैं जिसके बाद उन्होंने अपना अभियान शुरू किया। मारा गया आतंकी पहले आतंकी संगठन लश्कर-ए- तैयबा का हिस्सा था लेकिन बाद में वह गजावत में शामिल हो गया था। आतंकी की पहचान शाबिर के रूप में हुई है जो कई आतंकी वारदातों को अंजाम दे चुका है। शाबिर को हाल ही में मारे गए आतंकी जाकिर मूसा का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours