Paytm Postpaid सर्विस को पिछले साल के आखिर में पेश किया गया था और अब यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गई है। यह सर्विस Credit Card सर्विस के जैसी है, जहां यूजर्स को एक क्रेडिट लिमिट दी जाती है जिसका पेमेंट यूजर्स Due Date के 15 दिन के भीतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है Paytm Postpaid और कैसे करें एक्टिवेट?

पिछले साल Paytm ने अपनी पोस्टपेड सर्विस को पेश किया था। यह सर्विस काफी हद तक क्रेडिट कार्ड के जैसे है, जिसमें यूजर्स किसी प्रकार की ट्रांजेक्शन कर उन पैसो को एक समय अवधि के बाद लौटा सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है Paytm Postpaid सर्विस और इसके लिए कैसे करे रजिस्टर।

Paytm Postpaid क्या है?
जैसा की हमने आपको बताया है कि Paytm Postpaid सर्विस और क्रेडिट कार्ड सर्विस लगभग एक जैसी सर्विस है, जहां आपको पहले से निर्धारित क्रेडिट लिमिट खर्च करने को मिलती है। यह क्रेडिट लिमिट कई भिन्न-भिन्न फेक्टर्स पर निर्भर करती है। इनमें वॉलेट बैलेंस, Paytm प्लेटफॉर्म पर किया जाने वाला मंथली खर्चा और कुछ अन्य फेक्टर्स शामिल हैं। यह क्रेडिट लिमिट समय के साथ यूजर के द्वारा किए खर्चों के हिसाब से बढ़ाई जाती है। फिलहाल Paytm अपने यूजर्स को 500 रुपये से लेकर 6,000 रुपये तक की क्रेडिट लिमिट दे रहा है।

क्रेडिट कार्ड में मिलने वाली Due Date (भुगतान की तारीख) के जैसे Paytm Postpaid में भी एक Due Date होती है, जो कि हर महीने की 7वीं तारीख होती है। आपके खर्चे का एक टोटल बिल आपको Due Date से 15 दिनों पहले भेज दिया जाता है। यदि आप Due Date से पहले इस बिल का पेमेंट करने पर असफल रहते हैं तो आपको लेट पेमेंट चार्ज देना पड़ेगा और आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। आप जैसे ही पेमेंट को क्लियर कर देते हैं, तो Paytm आपके अकाउंट को दोबारा एक्टिवेट कर देगा। आप अपने बिल की पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI के द्वारा कर सकते हैं।

Paytm Postpaid के लिए कैसे अप्लाई करें?
Paytm Postpaid के लिए अप्लाई करने का तरीका काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने अकाउंट का KYC कराना होगा। यदि आपका KYC पहले से कंप्लीट है, तो आपको अपने Paytm पर जाना होगा और आपको टॉप राइट कॉर्नर पर ‘Paytm Postpaid’ का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक कर आपको केवल अपनी डिटेल्स चेक करनी होगी, जिनमें नाम, ईमेल, फोन नंबर और कुछ अन्य डिटेल शामिल होगी।

अब आपको अपनी एप्लिकेशन को बस सबमिट करना होगा और आपका Paytm Postpaid अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद आपको अपने किसी प्रकार के डॉक्युमेंट जमा नहीं करने होंगे। शुरुआत में आपको 500 रुपये क्रेडिट बैलेंस के तौर पर मिलेंगे। यह लिमिट आपके खर्चों के अनुसार बढ़ते जाएगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours