नई दिल्ली। भारत में संभावित आतंकी गतिविधियों के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियां बेहद सतर्क मोड में हैं और  खतरे की आशंका जाहिर करने वाले ऐसे हर इनपुट जिसमें कोई आशंका जताई जा रहा है उसे बेहद गंभीरता से लिया जा रहा है और सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जा रहा है। 

ताजा खबर ये है कि बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के एजेंट के साथ चार आतंकी भारत में दाखिल हो गए हैं, राजस्थान के सिरोही के पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा के मुताबिक बताया कि ये आतंकवादी आईएसआई एजेंट के साथ अफगान पासपोर्ट के जरिए भारत में प्रवेश किए हैं।

बताया जा रहा है कि ये किसी भी वक्त आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। इस बारे में पत्र जिले के सभी पुलिस स्‍टेशनों को भेजा जा चुका है।ये रिपोर्ट सामने आने के बाद राजस्थान और गुजरात बॉर्डर समेत देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, इस जानकारी के बाद से पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट मोड में हैं।
संदिग्ध वाहनों की आवाजाही पर भी नजर रखी जा रही है और पुलिसकर्मियों को पूरी तरह से अलर्ट रहने और संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ करने को कहा गया है।गुजरात के इंटेलीजेंस ब्यूरो को गुजरात और उदयपुर, सिरोही में आतंकी मूवमेंट का इनपुट मिला था जिसके आधार पर गुजरात आईबी ने उदयपुर, सिरोही में भी अलर्ट जारी किया है।
पुलिस के मुताबिक सीमा क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है
पहले 9 अगस्त को भी इंटेलिजेंस ब्यूरो की खुफिया रिपोर्ट में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट किया गया था। इसमें कहा गया था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से समर्थित जेहादी आतंकी गुट जम्मू कश्मीर और उसके बाहर बड़ी वारदात कर सकते हैं। 

इसके बाद गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते ने विशेष संचालन समूह (एसओजी) के सभी इकाइयों को 15 जुलाई से राज्य में रह रहे अफगान नागरिकों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए कहा है। यह निर्देश सुरक्षा एजेंसियों की सूचना के आधार पर दिया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि अफगानिस्तान का पासपोर्ट रखने वाले चार व्यक्ति आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए देश में दाखिल हुए हैं।
आतंकवाद निरोध दस्ते ने एक व्यक्ति की तस्वीर भी साझा की है
एसओजी का एक मुख्य कार्य गुजरात में विदेशी नागरिकों की आवाजाही पर नजर रखना है। इस महीने की 17 तारीख को फैक्स के माध्यम से एसओजी के प्रभारियों को भेजे गए संदेश में आतंकवाद निरोध दस्ते ने एक व्यक्ति की तस्वीर भी साझा की गई है और दावा किया गया है कि यह व्यक्ति उन चारों आतंकवादियों का सरगना है जिन्होंने संभवत: स्वतंत्रता दिवस से पहले देश में प्रवेश किया है।

फैक्स संदेश में कहा गया है, 'संभावित आतंकी हमलों के संबंध में प्राप्त सूचना के अनुसार, भारतीय शहरों में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर आतंकी हमले करने के लिए अगस्त की शुरुआत में चार लोग भारत में प्रवेश कर चुके हैं जिनके पास अफगानिस्तान का पासपोर्ट है।'
संदेश में आगे कहा गया है, 'इसके साथ ही इसमें एक आतंकवादी की तस्वीर संलग्न है जो अफगानिस्तान के कुनार प्रांत का रहने वाला है। यह इस आतंकवादी समूह का मुखिया है। हम जाकी नामक व्यक्ति का पाकिस्तानी पहचान पत्र भी संलग्न कर रहे हैं जो इस समूह को निर्देशित कर रहा है।'
एटीएस ने एसओजी टीमों को मुखबिरों के अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करने और अफगान नागरिकों की आबादी वाले क्षेत्रों में 'सत्यापन' करने का निर्देश दिया तथा एटीएस को सूचित किया कि यदि कोई 'उपयोगी' जानकारी प्राप्त हो तो उसे सूचित किया जाए।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours