गुयाना: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का गुरुवार को खेला गया पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। टी-20 सीरीज में मेजबान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम वनडे सीरीज में उतरी। बारिश के कारण मैच पहले तो देरी से शुरू हुआ। विराट कोहली ने दौरे पर लगातार चौथी बार टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

43 ओवर के मैच में 5.4 ओवर का खेल हुआ था कि एक बार फिर बारिश शुरू हो गई। ऐसे में मैच कुछ देर बाद फिर से शुरू हुआ तो 9 ओवर घटा दिए गए। इसके बाद खेल आगे बढ़ा और वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। जब गेल आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 42 रन था। इसके बाद एविन लुईस ने अपना शानदार खेल जारी रखा लेकिन 13वें ओवर में बारिश एक बार फिर शुरू हो गई और खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका। खेल रोके जाने के वक्त वेस्टइंडीज ने 13 ओवर में 1 विकेट पर 54 रन बना लिए थे। लुईस 36 गेंद में 40 और शाई होप 11 गेंद में 6 रन बनाकर नाबाद  थे। 

मैच को रद्द किए जाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाखुशी जताते हुए कहा, क्रिकेट में संभवत: सबसे खराब चीज खेल का बार बार रुकना और शुरू होना है। जितनी बार खेल रुकता है उतना ही आपको मैदान में चोट को लेकर सजग रहना पड़ता है। इसके बाद विंडीज दौरे पर आगे के मैचों में चुनौती मिलने के बारे में विराट ने कहा, निश्चित तौर पर आगे के मैचों में कुछ पिचों में आपको चुनौती मिल सकती है। यहां की कुछ पिचों में पेस और बाउंस भी हो सकता है और कुछ धीमी और कठिन हो सकती हैं। ऐसे में आपको परिस्थितियों का सही तरीके सा आकलन करके क्रिकेट खेलनी होगी। 
वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने मैच के बाद कहा, ओपनर्स ने पिच का सही आकलन किया। गेंद थोड़ा रुककर आ रही थी। होल्डर ने आगे कहा, अच्छी बात यह रही कि वो थोड़ा वक्त मैदान में गुजारने में सफल रहे। जब होल्डर से यह पूछा गया कि क्या उनकी टीम भारत को हराने में सफल होगी तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, इसके लिए हमें सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

लेकिन कप्तानों से इतर भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने आयोजकों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मैच के लिए वेन्यू के चुनाव के लिए मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर करना चाहिए। बारिश के कारण मैच रद्द होने से खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रशंसक भी निराश होते हैं।  इस मैच से पहले गुयाना में टी-20 सीरीज का आखिरी मैच भी खेला गया था। वह भी बारिश से प्रभावित रहा था हालांकि वो मैच इसके बावजूद पूरा हुआ था।

सीरीज का दूसरा और तीसरा मैच 11 और 14 अगस्त को त्रिनिदाद की राजधानी पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला जाएगा। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours