किंग्सटन: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जब भी टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरते हैं नया इतिहास रच देते हैं। शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 418 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने कहर ढा दिया। उन्होंने अपने पहले स्पेल में 5.5 ओवर में 10 रन देकर पांच विकेट झटक लिए और कैरेबियाई टीम को 12.5 ओवर में 22 रन पर 5 विकेट पर ला पटका।

इस दौरान बुमराह ने टेस्ट हैट्रिक लेने का अनोखा कारनामा कर दिखाया और ये उपलब्धि हासिल करने वाले हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। बुमराह ने पारी के नौवें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर ड्वेन ब्रावो, शामरा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को पवेलियन भेज दिया। पहले तो बुमराह ने ब्रावो को केएल राहुल के हाथों दूसरी स्लिप में लपकवाया। वो केवल 4 रन बना सके। इसके बाद शामरा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू करार दिया। इस तरह बुमराह ने एक बार फिर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। 

हैट्रिक से पहले बुमराह ने जॉन कैंपबेल को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों लपकवाकर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। हैट्रिक लेने के बाद उन्होंने पंत के ही हाथों क्रैग ब्रैथवेट को कैच कराकर लगातार दूसरी पारी में पांच पांच विकेट झटक लिए। एंटिगा टेस्ट की दूसरी पारी में बुमराह ने 8 ओवर में 7 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

बुमराह की हैट्रिक टेस्ट क्रिकेट इतिहास की 44वीं हैट्रिक है। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में आखिरी हैट्रिक इंग्लैंड के स्पिनर मोईन अली ने साल जुलाई 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओवल में ली थी। पिछले 2 साल में और कोई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक नहीं झटक सका था। 

कोलकाता, कराची और किंग्सटन 

भारत के लिए पहली हैट्रिक टेस्ट हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हरभजन सिंह थे। हरभजन ने साल 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ यह कारनामा किया था। हरभजन ने रिकी पॉन्टिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को लगातार तीन गेंदों में अपना शिकार बनाया था। यह टेस्ट इतिहास की 29वीं हैट्रिक थी। इसके बाद इरफान पठान ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने थे। उन्होंने सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को पारी के पहले ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर पवेलियन वापस भेज दिया था। वह पारी के पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। वह टेस्ट इतिहास की 36वीं हैट्रिक थी। अब किंग्सटन में हैट्रिक लेने का कारनामा बुमराह ने कर दिखाय है।  

वेस्टइंडीज की धरती पर तीसरी हैट्रिक 

कैरेबियाई गेंदबाज जैर्मी लॉर्सन वेस्टइंडीज की सरजमीं पर टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003 में ब्रिजटाउन के किंग्सटन ओवल मैदान पर बेट ली, स्टुअर्ट मैक्गिल और जस्टिन लैंगर को लगातार तीन गेंद में आउट किया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैथ्यू होगार्ड साल 2004 में कैरेबियाई सरजमीं पर टेस्ट हैट्रिक लेने वाले पहले विदेशी गेंदबाज बने थे। उन्होंने रामनरेश सरवन, शिवनारायण चंद्रपॉल और रियान हैरिस को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैट्रिक पूरी की थी। 

35 गेंद में झटके पांच विकेट

जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए सबसे कम गेंद में पांच विकेट लेने का नया टेस्ट रिकॉर्ड कायम कर दिया है। उन्होंने 5.5 ओवर में क्रैग ब्रैथवेट को पंत के हाथों कैच कराकर 35 गेंद में ही पांच विकेट झटक लिए और वेस्टइंडीज को 22 रन पर 5 विकेट के स्कोर पर पहुंचा दिया था। इससे पहले और कोई भारतीय गेंजबाज ओपनिंग गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट नहीं झटक सका था। 

बुमराह की हैट्रिक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

-भारत के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज
-भारत के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दाएं हाथ के पहले तेज गेंजबाज
-इरफान पठान के बाद हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे तेज गेंदबाज
-एशिया के बाहर टेस्ट हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज
-वेस्टइंडीज में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज 
-वेस्टइंडीज में टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज
-वेस्टइंडीज में टेस्ट हैट्रिक लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज
-वेस्टइंडीज में हैट्रिक लेने वाले तीसरा गेंदबाज 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours