झारखंड। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के 2.37 लाख कार्मिकों के लिए खुशखबरी है. CRPF में ऑफिसर रैंक से नीचे के सामान्य ड्यूटी (जीडी) जवानों को अब जल्द ही प्रोमोशन मिलेगा. देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब इतने बड़े पैमाने पर सामान्य ड्यूटी काडर के प्रोमोशन पर समीक्षा की गई है.

इस फैसले से CRPF के ग्रुप बी और सी के उन 2.37 लाख जवानों/अफसरों को फायदा पहुंचेगा जिनका लंबे समय से प्रोमोशन रुका हुआ था. CRPF के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने 17 सितंबर को मंजूरी दे दी. सूबेदार मेजर/ इंस्पेक्टर (जीडी) के स्वीकृत पदों की संख्या को 91 फीसदी तक बढ़ाकर 6271 तक कर दिया गया है, जबकि एसआई (जीडी) पदों की संख्या दोगुनी कर 17403 की गई है.  

ऐसे ही एएसआई (जीडी) के पदों की संख्या में 34 फीसदी और एचसी (जीडी) के पदों की संख्या में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.  इस फैसले से जूनियर लेवल के जवानों को ज्यादा मौके मिलेंगे. प्रोमोशन से कॉन्स्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक के काडर की करियर ग्रोथ अच्छी होगी.  

माना जा रहा है कि इस फैसले से कार्य कुशलता भी बेहतर होगी. बड़ी जिम्मेदारियां मिलने और पे स्केल बढ़ने से अधिकारी मोटिवेट होंगे. साथ ही यह प्रोमोशन ड्राइव अधिकारियों को फिट रहने के लिए भी मोटिवेट करेगी. प्रोमोशन का पात्र बनने के लिए फिटनेस भी एक अहम पैमाना होता है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours