एडिलेडः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान व स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इन दिनों अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से गुजर रहे हैं। जब-जब वो मैदान पर उतरते हैं और अगर उनका बल्ला गरजा, तब या तो रिकॉर्ड टूटते हैं या नए बनते चले जाते हैं। हाल ही में विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं और इस दौरान महान पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड भी तोड़ने से वो नहीं चूके। अब बारी है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के घर में टेस्ट सीरीज की जहां विराट कोहली की जमकर परीक्षा होगी और इसी बीच ये धाकड़ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक खास रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है, जिसके वो करीब पहुंच चुके हैं।
दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली एक बेहद खास रिकॉर्ड को बनाने के करीब हैं। फिलहाल ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, वो है- ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड। विराट कोहली अब इस रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक शतक दूर हैं और इसे तोड़ने के लिए उन्हें दो शतकों की जरूरत होगी। सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार स्वर्णिम करियर में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर 20 टेस्ट मैच खेले और उस दौरान 6 शतक जड़े। ये किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की जमीन पर 53.20 की शानदार औसत से 1809 टेस्ट रन बनाए।
वहीं, विराट कोहली ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ कुल 8 टेस्ट मैच ही खेले हैं और वो 5 शतक जड़ चुके हैं। यानी अगर वो चार टेस्ट मैचों की सीरीज में दो और शतक जड़ने में सफल रहे तो सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर अब तक 8 टेस्ट मैचों में 62.00 के बेहतरीन औसत से बल्लेबाजी करते हुए 992 रन बनाए हैं। विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया की तेजतर्रार पिचें हमेशा ही रास आती रही हैं और वो यहां जानदार प्रदर्शन करने का दम रखते हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours