नई दिल्ली. कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन  ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को चेताया है. ईपीएफओ (EPFO) ने खाताधारकों को चेतावनी जारी कर फर्जी कॉल से सावधान रहने को कहा है. EPFO ने कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपका पर्सनल डिटेल मांगकर ईपीएफ (EPF) खाते से से पैसे उड़ा सकते हैं. इसलिए आप किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा न करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

EPFO नहीं मांगता आपसे ये जानकारियां
EPFO ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा है कि ईपीएफओ आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा करने को नहीं कहता है. इसके साथ ही ईपीएफओ आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी नहीं कहता है.

फर्जी कॉल से रहें सावधान
EPFO ने कहा कि अगर आप से कोई फोन पर आपका पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार (Aadhaar), पैन (PAN), यूएएन (UAN) या बैंक डिटेल (Bank Details) आदि मांग तो आप सावधान हो जाएं. खाताधारक इस तरह के फर्जी कॉल से सावधान रहें.

ऐसे चेक अपना बैलेंज
खाताधारक के पर्सनल डेटा के लीकेज और फ्रॉड को रोकने को लेकर क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए यूएएन आधारित इन्क्वायरी सिस्टम को केवल ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक ऐप्लिकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासबुक से लॉगइन करना पड़ता है, तब जाकर क्लेम सेटलमेंट की स्थिति का पता चलता है. यूएएन को आधार कार्ड से भी लिंक कर दिया गया है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours