नई दिल्ली. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास आज एमपीसी यानी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में हुए ब्याज दरों के फैसलों का ऐलान करेंगे. हालांकि, अर्थशास्त्रियों को ब्याज दरों में बदलाव की कोई उम्मीद नहीं है. क्योंकि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ऐसा हो सकता है.

केंद्रीय बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) 6 अक्टूबर को शुरू हुई तीन दिवसीय बैठक के बाद आज निर्णय करेगी. बता दें कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास एमपीसी के फैसले की घोषणा सुबह 10.00 बजे करेंगे, जिसके बाद एक मीडिया ब्रीफिंग होगी, जो 12 बजे आयोजित होगी.

8वीं बार स्थिर रह सकती हैं ब्याज दर
एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरबीआई लगातार आठवीं बार ब्याज दरों जस का तस रख सकता है. इस समय रेपो दर चार फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है.

महंगाई पर लगाम लागने पर रहेगा जोर
अर्थव्यवस्था के कोरोना संकट से धीरे-धीरे उबरने के संकेत के बीच आरबीआई के लिए इस बार एक नई चुनौती सामने होगी. दास के पास एक तरफ बैंकों के पास जरूरत से ज्यादा पैसे की उपलब्धता को नियंत्रित करने की चुनौती है. वहीं दूसरी ओर महंगाई को काबू करना पहले से बड़ी मुसीबत बना हुआ है.

कोरोना संकट में लोगों की आय घटी है. इसके बावजूद वह कर्ज लेने की बजाय बैंकों में जमा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. रिजर्व बैंक के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं. रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बैंकों का ऋण 24 सितंबर को समाप्त पखवाड़े में 6.67 प्रतिशत बढ़कर 109.57 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इस दौरान बैंकों की जमा 9.34 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 155.95 लाख करोड़ रुपये रही.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours