महाराष्ट्र में विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर आज शिवसेना विधायकों की अयोग्यता याचिका पर सुनवाई करेंगे. इससे पहले एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट को नोटिस जारी किया गया है.



महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर आज शिवसेना  की अयोग्यता याचिका पर सुनवाई करेंगे. नार्वेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे  और उनके पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे  के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुटों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं पर आज दोपहर 3 बजे सुनवाई करेंगे. नार्वेकर ने शिवसेना के 54 विधायकों को सुनवाई के लिए हाजिर होने का नोटिस जारी किया है. शिंदे गुट के 40 और ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस जारी किया है.

नार्वेकर ने मांगा था जवाब
कुछ दिन पहले नार्वेकर ने शिंदे और ठाकरे के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी सेना गुटों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की थी. कुल 34 याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है. दोनों गुटों का प्रतिनिधित्व उनके संबंधित वकील कर रहे हैं. जुलाई में, नार्वेकर ने शिंदे के नेतृत्व वाली सेना के 40 और ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस जारी कर उनके खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर जवाब मांगा था.

सीएम शिंदे और शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे समेत 54 विधायकों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया था. अविभाजित शिवसेना के मुख्य सचेतक के रूप में सुनील प्रभु ने पिछले साल शिंदे और 15 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की थी, जब उन्होंने जून 2022 में नई सरकार बनाने के लिए विद्रोह किया था और बीजेपी (BJP) से हाथ मिलाया था.

इसी साल 11 मई को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि शिंदे महाराष्ट्र के सीएम बने रहेंगे. शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि वह उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार को बहाल नहीं कर सकती क्योंकि बाद में शिंदे के विद्रोह के मद्देनजर फ्लोर टेस्ट का सामना किए बिना इस्तीफा देने का फैसला किया गया.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours