मुंबई पुलिस ने गणेश विसर्जन को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. आज चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा होगा. इस बीच भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है.



 अनंत चतुर्दशी 10 दिवसीय गणपति उत्सव के समापन का प्रतीक है. यह वह दिन है जब पूरे भारत में लोग अपने पसंदीदा भगवान गणेश को विदाई देते हैं. मुंबई में गणेश विसर्जन को लेकर मुंबई पुलिस ने नए यातायात प्रतिबंधों के विवरण के साथ एक पत्र जारी किया है. अधिकारियों ने भक्तों द्वारा परेशानी मुक्त विसर्जन सुनिश्चित करने के लिए पूरे मुंबई में वाहनों की आवाजाही में बदलाव किए हैं. पुलिस ने कहा कि गणेश विसर्जन एडवाइजरी यह सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है कि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. मुंबई पुलिस द्वारा घोषित 'बंदोबस्त' सुबह 10 बजे से लागू होगा और 29 सितंबर को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा.

भारी वाहनों पर रोक
इस अवधि के दौरान ग्रेटर मुंबई क्षेत्र में सभी भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. केवल वे लोग जो आवश्यक सेवाओं का हिस्सा हैं, उन्हें गणेश विसर्जन सलाह से छूट दी जाएगी. इसका मतलब है कि दूध के टैंकर, ब्रेड, सब्जियां, पीने का पानी जैसी आवश्यक आपूर्ति ले जाने वाले वाहनों को अनुमति दी जाएगी. पानी के टैंकर, सरकारी ड्यूटी पर तैनात एम्बुलेंस वाहन और स्कूल बसों को भी छूट दी गई है.

यहां यातायात प्रतिबंधित
गणेश प्रतिमा विसर्जन के मद्देनजर मुंबई यातायात पुलिस ने घोषणा की कि गिरगांव चौपाटी, दादर चौपाटी, जुहू समुद्र तट और अन्य विसर्जन (विसर्जन) बिंदुओं की ओर जाने वाली कई अन्य सड़कों पर और उसके आसपास वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. यातायात अधिकारियों के अनुसार, निर्देश गुरुवार सुबह 10 बजे से शुक्रवार दोपहर 1 बजे तक लागू रहेंगे.

यहां एक साइड से ही चलेगी गाड़ी
गिरगांव में, दादासाहेब भडकमकर मार्ग, सरदार वल्लभभाई पटेल मार्ग और पंडिता रमाबाई मार्ग के एक हिस्से पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. वॉकेश्वर रोड, जेएसएस रोड, एम एस अली रोड, पथे बापुराव मार्ग, जवाजी दादाजी मार्ग (तारदेव रोड) और जहांगीर बोमन बेहराम मार्ग पर एक तरफा यातायात की अनुमति होगी.

घर से निकलने से पहले जानें ट्रैफिक रूट
बायकुला में, डॉ. बी.ए रोड (उत्तर की ओर) और साने गुरुजी मार्ग वाहनों के लिए बंद रहेंगे, जबकि परेल में बापुराव जगताप मार्ग, गोविंदाजी केनी मार्ग, नायगांव क्रॉस रोड और किंग ई डी रोड भी यातायात के लिए बंद रहेंगे. दादर, सावरकर मार्ग, रानाडे रोड, संत ज्ञानेश्वर मंदिर रोड, चौपाटी के पास जंबेकर महाराज मार्ग, केलुस्कर रोड, एमबी राउत रोड और तिलक हवाई अड्डे पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

पश्चिमी उपनगरों में, यातायात अधिकारियों ने कहा है कि टैगोर रोड, जुहू तारा रोड के उत्तर की ओर जाने वाले हिस्से और जनार्दन म्हात्रे रोड पर वाहनों को प्रतिबंधित किया जाएगा. सांताक्रूज में वैकुंठलाल मेहता रोड और इंद्रवन ओझा मार्ग और दामू अन्ना डेट रोड, बंदर पखाड़ी रोड और कांदिवली में मार्वे रोड पर टी जंक्शन से मार्वे चौपाटी तक यातायात प्रतिबंधित रहेगा.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours