महाराष्ट्र सरकार कैबिनेट की बैठक में नमो शेतकरी महासन्मान निधी योजना की पहली किश्त मंजूर हो गई है. जल्द ही किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि आएगी.

महाराष्ट्र के किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. नमो शेतकरी महासन्मान निधी योजना की पहली किस्त मंजूर हो गई है. दो हजार रुपये की पहली किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आ जाएगी. सरकार ने इस योजना के लिए 1 हजार 720 करोड़ रुपये का फंड मंजूर किया है. राज्य सरकार के इस फैसले से प्रत्येक पात्र किसान को राज्य सरकार की ओर से प्रति वर्ष 6 हजार रुपये मिलेंगे. अप्रैल से जुलाई 2023 की अवधि के लिए किसानों के खातों में पहले सप्ताह में राशि जमा कर दी जाएगी. केंद्र और राज्य सरकार को मिलाकर प्रति वर्ष कुल 12 हजार रुपये मिलेंगे. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने अर्थ संकल्प प्रस्तुत करते हुए यह घोषणा की.

आज हुई कैबिनेट बैठक लिया गया फैसला
आज हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है. अप्रैल 2023 से जून 2023 की अवधि के लिए पहली किस्त को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इसलिए अब किसानों के खाते में जल्द ही पैसा जमा कर दिया जाएगा. सरकार ने इसके लिए 1,720 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी है. उपमुख्यमंत्री और राज्य के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस साल के बजट में इस योजना की घोषणा की थी. इस योजना से राज्य के किसानों को लाभ होगा.

क्या है ये योजना?
1- इस योजना के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार पात्र किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये जमा करेगी.
2- केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में किसानों के खाते में दो हजार रुपये जमा किए जाते हैं. 
3- इसी तरह अब राज्य सरकार भी किसानों के खाते में हर तीन महीने में दो हजार रुपये जमा करेगी.
4- इसके मुताबिक, केंद्र की ओर से 6,000 रुपये और महाराष्ट्र सरकार की ओर से 6,000 रुपये मिलाकर   कुल 12,000 रुपये किसान के खाते में जमा किए जाएंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours