ऑस्ट्रेलिया I भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया। भारत के द्वारा दिए गए 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 261 रन पर सिमट गई। इसी जीत के साथ कप्तान कोहली ने भी सौरव गांगुली के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

दरअसल कोहली ने अब तक विदेश में 24 मैचों में कप्तानी की है। जिनमे टीम इंडिया ने 11 में जीत हासिल की है। इससे पहले भारत ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की अपनी कप्तानी में 28 टेस्ट खेले थे, जिसमे भारतीय टीम ने 11 टेस्ट मैच में जीती है।
इसी के अलावा विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो उनकी कप्तानी में अब तक भारत ने 45 टेस्ट मैच में 26 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है जबकि 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर महेंद्र सिंह धोनी अब भी सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने हुए हैं। इसका मतलब है कि सिडनी में होने वाले चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर वह ना केवल गांगुली को पीछे छोड़ देंगे और धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।
इसी के अलावा भारतीय टीम ने मेलबर्न में अपनी 150वीं टेस्ट मैच जीत दर्ज की। और ये कीर्तिमान भारत ने कोहली की कप्तानी में हासिल किया। टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में 150 मैच जीतने वाली दुनिया की पांचवीं टीम है।
इस लिस्ट में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 384 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। इसके बाद इंग्लैंड का नंबर आता है, इस टीम के नाम 364 जीत दर्ज है। फिलहाल खराब दौर से गुजर रही वेस्टइंडीज इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है, वेस्टइंडीज के नाम 171 टेस्ट जीत है, वहीं चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका है, अफ्रीका के नाम टेस्ट में 162 जीत दर्ज है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours