नई दिल्ली I चुनावी साल में सरकार नौकरी नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में बड़ी राहत दे सकती है. CNBC-TV18 के मुताबिक, केंद्र सरकार 5 लाख रुपये की सलाना कमाई करने वाले लोगों को इनकम टैक्स के दायरे से बाहर रखने पर विचार कर रही है. 1 फरवरी को पेश होने जा रहे मोदी सरकार के अंतरिम बजट में इसकी घोषणा हो सकती है.
मौजूदा टैक्स स्लैब में फिलहाल 2.5लाख रुपये तक की सालाना आय कर मुक्त है, जबकि 2.5 से 5 लाख रुपये की आय पर 5 प्रतिशत की दर से टैक्स लगता है. इसके बाद 5 से 10 लाख रुपये की आय पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसदी दर से टैक्स देना होता है.
सूत्रों के मुताबिक, इस बार कॉरपोरेट टैक्स में बदलाव की कोई संभावना नहीं है. फिलहाल कॉरपोरेट टैक्स एक फीसदी लगता है.

सरकार छोटे टैक्सपेयर्स को रियात और राहत है वो अप्रत्यक्ष तौर पर नहीं बल्कि सीधे देगी दिया जाएगा. इसके लिए सरकार कई अलग-अलग विकल्पों पर विचार कर रही है. विकल्प के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ सकता है, अभी 40,000 रुपये का सालाना स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलता है. पहले स्लैब में टैक्स दरें घटाने का विकल्प भी है. सूत्रों के मुताबिक 5 फीसदी, 20 फीसदी, 30 फीसदी के बीच की एक नई दर भी आ सकती है.


80C के तहत छूट बढ़कर हो 3 लाख रु

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने व्यक्तिगत इनकम टैक्सपेयर्स को विनिर्दिष्ट निवेश योजनाओं में निवेश पर धारा 80C के तहत मिलने वाली छूट को बढ़ा कर 3 लाख रुपये करने की भी सिफारिश की है. फिक्की का कहना है कि इससे व्यक्तिगत बचत को प्रोत्साहन मिलेगा.


Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours