नई दिल्ली: कांग्रेस की ओर से मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए घोषणा पत्र जारी किया गया जिसमें मतदाताओं की खुशहाली के लिए कई वादे किए गए। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कांग्रेस के घोषणा पत्र से नाखुश नजर आईं। घोषणा पत्र जारी होने के बाद ममता बनर्जी ने मीडिया के सामने कांग्रेस के घोषणा पत्र पर नाराजगी जाहिर की। पश्चिम बंगाल सीएम की यह नाराजगी कांग्रेस के घोषणा पत्र में 'कॉमन मिनिमम प्रोग्राम' का जिक्र नहीं करने पर थी।
ममता बनर्जी ने कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियां अहम भूमिका निभाने जा रही हैं और विपक्षी दलों को अपना अहंकार छोड़कर एक साथ काम करने की जरूरत है। रिपोर्टरों से बात करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, 'अनेकता में एकता ही हमारा मूल है। राज्य की क्षेत्रीय पार्टियों को निर्धारित करने दें कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम क्या होगा।'
नई दिल्ली में मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मौजूदगी में कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी किया। पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने इस घोषणा पत्र को लोगों की आवाज बताया। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में रोजगार, किसानों के कल्याण और महिला सुरक्षा को केंद्र में रखा गया है।
अगर घोषणा पत्र के खास बिंदुओं की बात करें तो इसमें कांग्रेस की महत्वाकांक्षी मिनिमम इनकम सपोर्ट प्रोग्राम या न्यूनतम आय योजना आकर्षण का केंद्र बनी। यह योजना उन पांच करोड़ परिवारों पर केंद्रित होगी जिन्हें हर साल 72 हजार रुपए मिलने की गारंटी मिलेगी। घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 2030 तक देश से गरीबी खत्म करने का वादा किया है।
बता दें कि ममता बनर्जी ने पिछले सप्ताह कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया था। इसमें मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले की न्यायिक जांच करने बात कही गई है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours