वेस्टइंडीज I टीम इंडिया के कप्तान विराट 'किंग' कोहली को सिर्फ शीर्ष पर रहना मंजूर नहीं है, बल्कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वो सभी रिकॉर्ड तोड़ने पर उतारू हैं जिन्हें बनाने में दिग्गजों ने दशकों मेहनत की। बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में लगातार दूसरा शतक जड़ डाला वो भी तब जो अंगूठे में चोट के दर्द से कराहते दिख रहे थे (हालांकि कोहली के मुताबिक चोट गंभीर नहीं है)। लक्ष्य सिर्फ शतक नहीं था, लक्ष्य था टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटना। किया भी वही, शतक जड़ा, टीम को जीत दिलाई और भारत ने टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी मेजबान टीम का सफाया कर दिया। इसके साथ ही कोहली ने तोड़ डाले कुछ बेहद खास खिलाड़ियों के बेहद खास रिकॉर्ड।
लाजवाब पारी - 43वां वनडे शतक
विराट कोहली ने दूसरे वनडे में 112 रनों की पारी खेलकर भारत को मुश्किल स्थिति से निकालते हुए जीत दिलाई थी। बुधवार को तीसरे वनडे में भी कुछ वैसी ही स्थिति में उन्होंने एक बार फिर श्रेयस अय्यर (65 रन) के साथ साझेदारी (120 रन) करते हुए टीम इंडिया को मुश्किल से निकाला। अय्यर तो आउट हो गए लेकिन विराट कोहली जीत दिलाकर ही वापस लौटे। उन्होंने 99 गेंदों पर नाबाद 114 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 14 चौके शामिल रहे।
सचिन का रिकॉर्ड टूटा, 'मास्टर VS किंग'
अपने 43वें वनडे शतक के साथ विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 9 शतक पूरे किए और इसके साथ ही उन्होंने किसी एक देश के खिलाफ सर्वाधिक शतक जड़ने में महान सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली..लेकिन यहां भी वो सचिन को एक मामले में पीछे छोड़ गए। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक जड़े थे। उन्होंने ये 9 शतक 70 पारियों में जड़े थे, जबकि विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 शतक कुल 35 पारियों में ही जड़ डाले।
मैथ्यू हेडन का खास रिकॉर्ड भी ध्वस्त, 'शानदार मेहमान'
वेस्टइंडीज की पिचों पर बल्लेबाजी करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं माना जाता। ऐसे में वहां पर किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड बनाना खास बात ही होगी। विराट ने ये कर दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज मैथ्यू हेडन वेस्टइंडीज की जमीन पर सर्वाधिक वनडे शतक जड़ने वाले विदेशी बल्लेबाज थे। उन्होंने यहां पर 3 शतक जड़े थे लेकिन विराट कोहली ने बुधवार रात यहां अपना चौथा शतक जड़कर हेडन को पीछे छोड़ दिया। दिलचस्प बात ये है कि इस रिकॉर्ड में भी एक रिकॉर्ड दर्ज है। दरअसल, विराट ने वेस्टइंडीज में खेली अपनी पिछली तीनों पारियों में शतक जड़े हैं और वो वेस्टइंडीज में वनडे शतकों की हैट्रिक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज बन चुके हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours