नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पूरे देश में पेट्रोल पंप का जाल बिछाने के लिए ब्रिटेन की कंपनी बीपी से हाथ मिलाया है। एक बयान में कंपनी ने कहा कि बीपी और रिलायंस एक नया ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए तैयार हुए हैं। इस नई कंपनी के जरिए दोनो पेट्रोल पंप और हवाई ईंधन का कारोबार करेंगे।
दोनों कंपनियां पहले ही 2011 से एकसाथ कारोबार कर रही हैं। भारत में अगले 20 साल में ईंधन की मांग सबसे ज्यादा होगी। दोनों कंपनियां मिलकर देश में अगले 5 साल में पेट्रोल पंप की संख्या 1400 से बढ़ाकर 5500 करेंगी।
इस ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस का हवाई ईंधन कारोबार भी शामिल होगा। फिलहाल कंपनी देश के 30 एयरपोर्ट पर ये सुविधा दे रही है। इस करार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और बीपी के ग्रुप चीफ एक्जिक्यूटिव बॉब डूडले ने हस्ताक्षर किए।
इस मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा कि वो बीपी के साथ पार्टनर्शिप को बढ़ाकर खुश हैं। ये करार बीपी और रिलायंस के मजबूत संबंध की गवाही है। उन्होंने कहा कि हमारी गैस संसाधन बनाने की पार्टनरशिप अब बढ़कर फ्यूल रिटेलिंग और एविएशन फ्यूल तक हो गई है। बॉब डूडले ने कहा कि भारत 2020 के मध्य तक एनर्जी के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार होगा।
नई कंपनी में 51 फीसदी हिस्सा रिलायंस को होगा और 49 फीसदी हिस्सा बीपी का होगा। इस सौदे का ट्रांजैक्शन 2020 तक पूरा होगा। नई कंपनी भारतीय ग्राहकों को उच्च क्वालिटी का फ्यूल और सर्विस नेटवर्क साइट पर देगी। वेंचर नेटवर्क पर कैस्ट्रॉल का ऑयल भी उपलब्ध होगा। 
रिलायंस और बीपी मिलकर मोबाइल फ्यूल रिटेलिंग यूनिट चलाएंगे। दोनों मिलकर ग्राहकों को घर पर पेट्रोल, डीजल की होम डिलीवरी करेंगे। इस कंपनी को रिलायंस की जामनगर रिफाइनिंग कॉम्पलैक्स से सप्लाई मिलेगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours