नई दिल्ली: तीन मैचों की टी-20 और इतने ही मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत पहुंच चुकी है। विश्व कप 2019 में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम की यह पहली सीरीज है। ऐसे में अगले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिहाज से भारत दौरे पर टीम के सामने बड़ी चुनौतियां हैं। ऐसे में चयनसमिति ने भी विश्व कप के बाद बड़ा बदलाव करते हुए टी-20 टीम की कमान विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक के हाथों में सौंपकर बदलाव की पहल कर दी है। 
अफ्रीकी टीम की भारत दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज के साथ होगी। सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा और तीसरा मैच 18 और 12 सितंबर को मोहाली और बेंगलुरू में खेला जाएगा। इसके बाद टेस्ट सीरीज के तीन मैच विशाखापट्टनम(2-6 अक्टूबर), पुणे (10-14 अक्टूबर) और रांची(19-23 अक्टूबर) को खेले जाएंगे। ये सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके साथ ही अपने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की शुरुआत करेगी।
दक्षिण अफ्रीकी टीम विश्व कप के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत दौरे पर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में भारत पहुंचते ही खिलाड़ियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। रविवार को खिलाड़ी मैदान पर तो नहीं उतरे लेकिन उन्होंने जिम में जरूर पसीना बहाया। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ी के जिम में ट्रेनिंग करने की तस्वीर अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से साझा की है। अफ्रीकी टीम अभी दिल्ली में है और 9 सितंबर को धर्मशाला रवाना होगी।
भारत के खिलाफ सीरीज को लेकर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भी बेहद उत्साहित हैं। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले कगीसो रबाडा ने ट्वीट कर भारत पहुंचने पर खुशी जताई और कहा, भारत में एक बार फिर क्रिकेट खेलने को लेकर बेहद उत्साहित हूं।' 
रविवार को दक्षिण अफ्रीका के उच्चायुक्त ने क्विंटन डिकाक की अगुआई वाली अपने देश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का स्वागत किया। इस दौरान कप्तान क्विंटन डि कॉक ने पूरी टीम की तरफ से उच्चायुक्त एचएन मानजिनी को टीम के हस्ताक्षर वाली टी शर्ट सौंपी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours