नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी 28-29 अगस्त को दो दिवसीय केरल दौरे पर जाएंगे. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने रविवार को बताया कि 1435 राहत शिविरों में अभी 4,62,456 लोग मौजूद हैं.

सीएम पिनरई विजयन ने भरोसा जताया कि केरल के पुनर्निर्माण के लिए फंड की कोई समस्या नहीं होगी. उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्र के लोग केरल के लिए योगदान कर रहे हैं. कल्पना कीजिए यदि सभी कामकाजी लोग केरल के लिए एक दिन का वेतन देने का निर्णय लेते हैं तो कितना पैसा हो जाएगा.

40 साल पीछे चला गया इडुक्की
केरल के बिजली मंत्री एमएम मणि ने कहा कि पहाड़ी इडुक्की जिला सदी की भयानक बाढ़ के कारण 40 साल पीछे चला गया है. माकपा नेता ने कहा, हमारे पूर्वजों ने पिछले 100 सालों में इडुक्की में जो कुछ किया था, वह सब बह गया है. इडुक्की 40 साल पीछे चला गया है.

इडुक्की में कांग्रेस विधायक रोशी ऑगस्टिन ने कहा कि इडुक्की को वापस अपने पैर पर खड़ा करने के लिए और सबकुछ गंवा चुके लोगों के पुनर्वास के लिए भारी प्रयास करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि त्रासदी आने के बाद राजनीति को दरकिनार कर दिया गया है. हर कोई इडुक्की को इसका मूल रूप प्रदान करने के लिए एक टीम के रूप में काम कर रहा है.

बता दें कि केरल में बारिश और बाढ़ से अब तक 360 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं लाखों लोग बेघर हुए हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि सैकड़ों लोग राहत शिविरों से अपने घरों को लौट रहे हैं, फिर भी अभी काफी लोग राहत शिविरों में हैं. मुख्यमंत्री ने बाढ़ से प्रभावित लोगों से केरल सरकार की वेबसाइट पर अपने नुकसान की जानकारी देने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि बाढ़ की वजह से 7,000 घर पूरी तरह से नष्ट हुए हैं और करीब 50,000 घरों को आंशिक रूप से नुकसान हुआ है. हालांकि बारिश में कमी आने के बाद से बाढ़ से प्रभावित केरल में स्थिति अब सामान्‍य होने लगी है. राज्य में धूप निकल रही है और ज्यादातर इलाकों में पानी तेजी से घट रहा है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours