नई दिल्ली I राजस्थान की जनता ने कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त जनादेश जरूर दिया है, लेकिन दिनभर की माथापच्ची के बावजूद कौन बनेगा नया मुख्यमंत्री, इसे लेकर अंतिम फैसला पार्टी नहीं ले पाई है. इस बीच आजतक ने बुधवार (12 दिसंबर) को ही मुख्यमंत्री के दावेदारों पर रायशुमार की.

ये सर्वे कांग्रेस को वोट करने वाले लोगों के बीच किया गया है. कांग्रेस को वोट करने वाले 4522 से ये सवाल किया गया है कि वह किसे मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. इस सवाल के जवाब में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वोटरों की पहली पसंद के तौर पर सामने आए हैं.

अशोक गहलोत को 57 फीसदी कांग्रेस वोटरों ने मुख्यमंत्री के रूप में देखने की इच्छा जाहिर की है. जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को सीएम के रूप में 39 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. यानी कांग्रेस को वोट करने वाले ज्यादातर लोग अशोक गहलोत को अगल सीएम बनते देखना चाहते हैं.

बुधवार सुबह 11 बजे से जयपुर में कांग्रेस पार्टी कार्यालय में मीटिंग का दौर चल रहा है. विधायकों की बैठक में निर्णय लिया गया कि सीएम के नाम पर अंतिम फैसला लेने का निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दिया जाए. लेकिन अभी तक मुख्यमंत्री का नाम फाइनल नहीं हो पाया है.

इस बीच जयपुर में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गहमागहमी बढ़ गई है. अशोक गहलोत  और सचिन पायलट के समर्थक अपने-अपने नेता को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं. हालात इतने तनावपूर्ण हो गए हैं कि एहतियातन भारी पुलिसबल और रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है.

बता दें कि 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 73 सीटों पर सिमट गई. राजस्थान की जनता ने परंपरा के अनुरूप एक बार फिर सत्ता परिवर्तन किया और कांग्रेस को शासन करने का मौका दिया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours